- रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंची स्पेशल टीम

- सफाई, फूड आइटम, पेय जल और सुरक्षा व्यवस्था का किया निरीक्षण

- गंदगी मिलने पर आउटसोर्सिग कंपनी पर लगा जुर्माना

Meerut । सिटी और कैंट रेलवे स्टेशन जन सुविधाओं की जांच करने शनिवार को पहुंची पीएसी के सदस्यों की टीम को स्टेशन पर अधिकतर व्यवस्थाएं ठीकठाक मिली। रेलवे स्टेशन पर टीम के आवभगत की पूरी तैयारी की गई थी। इसके बावजूद भी कुछ कमियां टीम के सामने उजागर हो ही गई। जिस पर अधिकारियों को फटकार भी लगी और स्टेशन की साफ सफाई की जिम्मेदारी लेने वाली आउट सोर्सिग कंपनी पर 51 हजार का जुर्माना भी किया गया।

सवा दो घंटे निरीक्षण

पीएसी यानि पब्लिक एम्यूनिटी कमेटी के सदस्य इरफान अहमद और नागेश्वर नाम जोशी की अगुवाई में टीम ने सिटी रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर पांच से एक तक करीब सवा दो घंटे तक मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन पर साफ सफाई से लेकर पेय जल और शौचालय की व्यवस्थाओं की जांच की ।

उप स्टेशन अधीक्षक को फटकार

निरीक्षण के दौरान पेय जल की टोंटी से तेज प्रेशरवाला पानी आता देख स्टेशन मास्टर से पानी पीने को कहा गया लेकिन पानी इतना तेज था कि खुद स्टेशन मास्टर नही पी सके। इस पर उप स्टेशन मास्टर श्याम सुंदर को टीम ने पेय जल व्यवस्था दुरुस्त ना रखने पर फटकार लगाई।

ौंपा ज्ञापन

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी समेत भाजपा पदाधिकारियों ने टीम का स्वागत किया। उन्होंने सिटी स्टेशन प समस्याओं से संबंधित ज्ञापन कमेटी को सौंपा। भाजपा के क्षेत्रीय महामंत्री नौशाद अली और अल्पसंख्यक मोर्चे के अध्यक्ष दिलशाद अहमद ने सदस्यों का फूल मालाओं से सम्मानित किया।

टीम के लिए चला एस्केलेटर

टीम के निरीक्षण के दौरान कई माह से एस्केलेटर का संचालन शुरु हो गया। हालांकि लिफ्ट बंद देखकर टीम ने नाराजगी जताई और जल्द से जल्द शुरु करने का आदेश दिया। इस दौरान एक एस्केलेटर कुछ देर बाद ही बंद हो गया।

चकाचक हुए वेटिंग रूम आैर कार्यालय

निरीक्षण से पहले अक्सर बंद और गंदे रहने वाले वेटिंग रुम खोलकर चमका दिए गए। वेटिंग रुम की कुर्सियों से लेकर फर्श तक चमकाया गया। वहीं अधिकारियों के कमरों में नया फर्नीचर तक रख ि1दया गया।

बारीकी से निरीक्षण-

- वेटिंग रुम में मोबाइल चार्जर की सुविधा के लिए दिया आदेश

- टॉयलेट ब्लॉक मिले और टॉयलेट का पानी प्लेटफार्म पर बिखरा देखकर आउटसोर्सिग कंपनी पर 51 हजार का हुआ जुर्माना

- स्टेशन कैंटीन में सिलेंडर अंदर मिलने पर बाहर लगाने का आदेश दिया गया

- लिफ्ट के पास कबाड़ मिलने पर मिलने पर इंजीनियरिंग सेक्शन

- प्लेटफार्म पर डिसप्ले बोर्ड खराब मिलने पर जल्द से जल्द चालू करने का आदेश

ये होगा बदलाव -

- एचडी कैमरों से होगी सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त

- दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ब्लॉक लेने की व्यवस्थाओं को किया बेहतर

- नौचंदी संगम को समय से लाने की होगी कोशिश

पब्लिक सुविधाओं की जांच के लिए सिटी स्टेशन और कैंट स्टेशन का निरीक्षण किया गया। पहली बार निरीक्षण बताकर किया जाता है। लेकिन अगली बार औचक होगा और तब खामियों पर एक्शन भी होगा।

- इरफान अहमद, सदस्य पीएसी

अल्प संख्यक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष