फिटनेस शिविर में 430 से अधिक बसों की हुई फिटनेस जांच, ऑन रोड होगी वाहनों की जांच

Meerut. शैक्षिक सत्र की शुरुआत से पहले ही परिवहन विभाग स्कूली वाहनों पर लगाम कसने का मन बना चुका है. इस क्रम में एक सप्ताह चले फिटनेस कैंप में 430 से अधिक स्कूली वाहनों की फिटनेस की जांच की गई. जिन वाहनों में कमी थी उन्हें सुधार के लिए समय दे दिया गया, लेकिन इस जांच शिविर में भी शहर में संचालित हो रहे सैकड़ों स्कूली वाहन जांच के लिए नही पहुंचे, अब परिवहन विभाग ऐसे वाहनों की रोकथाम के लिए अभियान शुरु करेगा.

मात्र 834 बसों का संचालन

परिवहन विभाग के आंकड़ों के अनुसार शहर में पंजीकृत स्कूली वाहनों में से वर्तमान में मात्र 834 वाहन अपने अनुबंध और फिटनेस के अनुसार शहर में संचालन के लिए मान्य हैं. इनमें से 430 बसों की जांच रविवार को आयोजित फिटनेस जांच शिविर और विभाग परिसर में की गई. करीब 404 वाहनों की फिटनेस अभी बाकि है.

एक्सपायर फिटेनस के बाद भी संचालन

विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो शहर में संचालित इन 834 स्कूली वाहनों में से भी 150 के करीब वाहनों की फिटनेस एक्सपायर हो चुकी है लेकिन इसके बाद भी दोबारा फिटनेस कराने के बजाए वाहनों का संचालन हो रहा है. इन वाहन मालिकों को परिवहन विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया है. यदि जल्द से जल्द से वाहन मालिक वाहन की फिटने रिन्यू नही कराते तो संचालन रोक दिया जाएगा.

अब ऑन रोड होगी जांच

इस अभियान के बाद परिवहन विभाग इस माह शहर की सड़कों पर संचालित हो रहे अन रजिस्टर्ड स्कूली वाहनों की धरपकड़ करेगा. यह अभियान 30 मई तक चलेगा. इस दौरान विभाग के अधिकारी स्कूलों में जाकर फिटनेस कैंप में नही पहुंची बसों की भी जांच करेंगे और जो बस फिट नही है उनका पंजीकरण निरस्त करेंगे.

फिटनेस और पंजीकरण की मियाद पूरी होने के बाद भी कई वाहनों का संचालन हो रहा है. ऐसे वाहनों के खिलाफ अभियान चलाकर संचालन बंद किया जाएगा.

सीएल निगम, आरआई