- शॉर्ट सर्किट से लगी आग, कई किलोमीटर तक फैला धुआं

- दमकलकर्मियों ने की मशक्कत, जुटी सैकड़ों की भीड़

GORAKHPUR : गोरखनाथ के दस नंबर बोरिंग स्थित आरकेबीके मारूति सर्विस सेंटर में सैटर्डे दोपहर भीषण आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें कई किलोमीटर दूर तक धुएं का गुबार फैल गया। सूचना पाकर पहुंचे दमकलकर्मियों ने पौने दो घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया। आग से लाखों रुपए के नुकसान की आशंका जताई जा रही है, हालांकि भीषण आग में कोई हताहत नहीं हुआ। आग लगने की जानकारी मिलने पर कई थानों की पुलिस और सैकड़ों की भीड़ मौके पर पहुंची। कर्मचारियों की सूझबूझ से कीमती गाडि़यों को नुकसान से बचा लिया गया।

धक्का देकर बाहर निकाली गाडि़यां

सर्विस सेंटर के अंडरग्राउंड वर्कशॉप में रोज की तरह गाडि़यों की सर्विसिंग हो रही थी। बेसमेंट में ही गाडि़यों की पेंटिंग होती है जहां करीब एक दर्जन कर्मचारी काम करते हैं। दोपहर करीब 2.30 बजे पेंट बूथ हिट चेंबर के पावर मोटर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। धुआं उठते देख कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई। कर्मचारियों ने धक्के देकर अंदर से 20-25 गाडि़यों को बाहर निकाला। आग लगने की सूचना तुरंत दमकल को दी गई। तब तक सैकड़ों लोगों की भीड़ सर्विस सेंटर के बाहर जमा हो चुकी थी। सभी आग बुझाने की कोशिशों में लगे थे।

पौने दो घंटे में बुझ सकी आग

सूचना पाकर दमकल की पांच गाडि़यां मौके पर पहुंची। कुछ ही देर में सीओ गोरखनाथ, सीओ कोतवाली, सीओ फायर सर्विस समेत भारी फोर्स मौके पर पहुंच गई। आग बुझाने में दमकलकर्मियों ने सर्विस सेंटर के आगे-पीछे गाडि़यां धुलने के लिए बनाए गए वाटर टैंक्स की मदद भी ली। करीब पौने दो घंटे की मेहनत-मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। प्रबंधन ने आग से लाखों रुपए के नुकसान की आशंका जताई है। सर्विस सेंटर के कर्मचारी की मानें तो पेंट बूथ हिट चेंबर की कीमत 10-12 लाख रुपये थी जो घटना में पूरी तरह जलकल खाक हो गया।

शुक्र रहा कि नहीं फैली आग

सर्विस सेंटर में लगी आग को बुझाने में कर्मचारियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। सर्विस सेंटर में करीब 50 लग्जरी व्हीकल्स खड़े थे। बेसमेंट में खड़ी गाडि़यों को कर्मचारियों ने बाहर निकाला। आग ने अंडरग्राउंड कैंपस को पूरी तरह जला दिया। गनीमत रही कि वक्त रहते आग को बुझा लिया गया वरना करोड़ों का नुकसान होता। सर्विस सेंटर में आग लगने की जानकारी पाकर फर्म के अधिकारी मौके पर पहुंचे और नुकसान का आकलन किया।

कंट्रोल रूम को दो बजे सूचना दी गई कि पेंट की शॉप में आग लग गई है। मौके पर दमकल की 5 गाडि़यां भेजी गई थीं। आग से नुकसान न हो, इसलिए सर्विस सेंटर के ग्राउंड फ्लोर पर खड़ी सभी गाडि़यां हटवा ली गई। कैंपस में आगे-पीछे पानी का स्टोर था इस वजह से आग बुझाने में मदद मिली। मामले की जानकारी अधिकारियों को दी गई है।

सूर्य नाथ प्रसाद, मुख्य अग्नि शमन अधिकारी

आग लगने से करीब 60 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। काफी कीमती सामान था जो जलकर राख हो गया। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।

विकास बाली, वर्कशॉप मैनेजर, आरकेबीेके बरगदवां