BAREILLY: इन दिनों कहीं भी आग लग जाए तो आप 101 नम्बर पर कॉल न करें। क्योंकि यह इमरजेंसी टोल फ्री नम्बर पिछले एक माह से ठप पड़ा है। इस नम्बर पर जब कोई कॉल करता है तो कंप्यूटराइज्ड मैसेज सुनाई देता है कि बिल जमा न होने के कारण यह नम्बर सेवा में नहीं है। दोबारा कॉल करने पर आपको कंप्यूटर की भी आवाज सुनाई नहीं देगी। हैरत की बात यह है कि इस टोल फ्री इमरजेंसी नंबर की सेवा फिर शुरू कराने के लिए सीएफओ ने विभाग के अफसरों को लिखा तो जवाब मिला कि अभी सीयूजी नम्बर से काम चलाओ, बिल जमा होने पर टोल फ्री नंबर शुरू करा दिया जाएगा.

 

आग लगने पर क्या हैं ऑप्शन

कहीं भी आग लगने पर पब्लिक के लिए इस समय क्0क् नम्बर बंद हो गया है। जिसके बाद वह अब जरूरत पड़ने पर इमरजेंसी में इन नम्बर पर कॉल कर सकते हैं।

9454418376-उपनिदेशक फायर सर्विस परिक्षेत्र (डिप्टी डायरेक्टर)

9454418340-चीफ फायर आफिसर (सीएफओ)

9454418502-फायर स्टेशन सेकेण्ड आफिसर(एफएसएसओ)

9454418503-फायर स्टेशन सीयूजी नम्बर

9454417524- डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम)

 

कंट्रोल रूम आने वाली कॉल्स संख्या आधी

एक माह पहले बंद हुए टोल फ्री लैंड लाइन नम्बर के बाद कंट्रोल रूम में आने वाली कॉल की संख्या भी आधी रह गई है। कंट्रोल रूम अटेंडेंट की मानें तो लैंड लाइन टोल फ्री क्0क् नम्बर पर करीब ख्00 कॉल्स डेली ख्ब् घंटे में आती थीं। जिसमें से 50 कॉल्स तो जरूरत की होती थीं लेकिन क्भ्0 कॉल्स में विभाग से संबधित और फेक कॉल होती थी, लेकिन जब से लैंड लाइन टोल फ्री बंद हुआ तब से कंट्रोल रूम के सीयूजी नंबर पर डेली क्भ् से 20 कॉल्स ही आ रही हैं। फायर स्टेशन का टोल फ्री नम्बर बंद होने के बाद से यूपी क्00 नम्बर से भी फायर स्टेशन पर आग की सूचना की कॉल्स आने लगी हैं।

 

पब्लिक को नहीं जानकारी

फायर डिपार्टमेंट का टोल फ्री इमरजेंसी नंबर क्0क् सभी को पता है। क्योंकि सभी थानों, फायर स्टेशन और फायर सर्विस की गाडि़यों, रेलवे और रोडवेज स्टेशन आदि सभी सार्वजनिक जगहों पर यही नंबर लिखा रहता है, जिससे आग लगने की घटना होने पर कोई भी तत्काल 101 डायल करके फायर डिपार्टमेंट को सूचना दे सके, लेकिन यह नंबर बंद होने के बाद से विभाग सीयूजी नंबर से काम चला रहा है, लेकिन इस नंबर की पब्लिक को जानकारी ही नहीं है। ऐसे में, घटना होने पर लोग सबसे पहले क्0क् को कॉल करते हैं और कॉल न लगने पर ज्यादातर लोग यूपी क्00 पर डायल करके सूचना देते हैं।

 

सभी थानों के लैंडलाइन भी बंद

ज्ञात हो कि बिल जमा न होने के चलते शहर के सभी थानों के लैंडलाइन नम्बर भी ठप हो गए हैं। किसी भी इमरजेंसी में थाने के लैंडलाइन नम्बर पर कॉल करने पर कम्प्यूटर बताता है कि बिल जमा नहीं होने से कॉल कनेक्ट नहीं की जा सकती है।

 

 

ऑफिस का लैंड लाइन टोल फ्री नम्बर 101 एक माह से ठप है। विभाग को इसकी जानकारी दे दी थी, तो पता चला कि सभी थानों के लैंडलाइन नम्बर भी बंद हो चुके हैं। अभी सीयूजी और यूपी क्00 से कॉल ट्रांसफर होकर आती हैं तभी सूचना मिल पाती है।

केएन रावत, सीएफओ