कस्बाइयों की सक्रियता से बड़ा हादसा टला

आग बढ़ती तो दर्जनों दुकाने और ऑफिस जलकर हो जाते खाक

GORAKHPUR: पीपीगंज कस्बा स्थित केनरा बैंक की शाखा में रविवार दोपहर बिजली के शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। बैंक के बंद होने के कारण घंटों आग पर काबू नहीं पाया जा सका, जिसकी वजह से बैंक का लाखों का फर्नीचर जलकर राख हो गया। बैंक के लॉकर में रखे होने की वजह से कैश, जेवरात और कुछ जरूरी पेपर बच गए। देखते ही देखते केनरा बैंक की बिल्डिंग से सटे ही पूर्वाचल बैंक की शाखा भी आग की चपेट में आ गई, लेकिन आसपास के लोगों की सक्रियता के कारण यहां जल्द आग पर काबू पा लिया गया। सूचना पर देर शाम को पहुंचे बैंक के अधिकारी नुकसान का अनुमान लगा रहे थे।

11 किमी में लगा एक घंटे

रविवार दोपहर करीब डेढ़ बजे केनरा बैंक की शाखा में आग लग गई। कस्बे के लोगों ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। पुलिस तो तत्काल पहुंच गई, लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ी को 11 किलोमीटर का सफर तय करने में एक घंटे से अधिक समय लग गया। तब तक बैंक शाखा में कुछ भी बचा नहीं था। इस दौरान कस्बे के लोगों ने आग को बुझाने का काफी प्रयास किया। लोगों ने शाखा की खिड़कियों के रास्ते बाल्टी से पानी डाला, लेकिन वे सफल नहीं हुए।

नगर पंचायत का टैंकर रहा नाकाफी

आग की सूचना मिलते नगर पंचायत अध्यक्ष रमाशंकर मद्धेशिया ने तत्काल कर्मचारियों के साथ पानी का टैंकर भेज दिया, लेकिन बैंक का मुख्य दरवाजा बंद होने के कारण पानी को अंदर नहीं डाला जा सका। इससे लोगों के सामने ही आग बढ़ती गई।

ये सामान जले

शाखा प्रबंधक प्रियांक त्रिपाठी ने बताया कि सात कंप्यूटर, एक कैश काउंटिंग मशीन, दो प्रिंटर, सात पंखे, एक नकदी जमा करने वाली मशीन, पासबुक प्रिंट मशीन, सीसी टीवी कैमरे, इंटरनेट कनेक्टिविटी सिस्टम सहित कुछ पेपर जले हैं। लॉकर में रखे गए सभी सामान सुरक्षित हैं।