- इस कड़ाके की ठंड में नगर निगम कागजों पर जला रहा अलाव

-ठंड और गलन से हर जगह कांपते रहे लोग

-जिम्मेदारों को अभी भी है गर्मी का एहसास

गुलाबी ठंड से शुरू सर्दी का मौसम अब जानलेवा हो चुका है। ठिठुरन भरी ठंड से पूरा शहर कांप रहा है। ऐसे में शासन स्तर से रैन बसेरों और सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन शायद यहां जिम्मेदारों को अब भी गर्मी का ही अहसास हो रहा है। तभी तो शहर में सार्वजनिक स्थलों की जगह कागजों पर ही अलाव जलाए जा रहे हैं। शहर में कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। मंगलवार को जब आई नेक्स्ट ने चौक-चौराहों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि का रियलिटी चेक किया तो कहीं भी अलाव जलता नहीं मिला।

डीएम ऑफिस पर नहीं है आग

नगर निगम की ओर से दशाश्वमेध, वरुणापार, कोतवाली, भेलूपुर व आदमपुर जोन के 110 स्थानों पर नगर निगम के उद्यान विभाग ने अलाव जलाने का दावा किया है, लेकिन दावे से हकीकत अलग है। कुछ पुलिस चौकियों के आसपास तो अलाव जल रहे हैं लेकिन उसके अलावा चौराहों, शेल्टर होम, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों पर इसका अभाव दिख रहा है। आपको यह भी जानकर हैरानी होगी कि जिला प्रशासन की ओर से जारी होने वाली इस व्यवस्था का अभाव जिला मुख्यालय पर ही दिख गया। पुलिस के जवानों से जब अलाव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी तक एक भी दिन यहां अलाव के लिए लकड़ी नहीं गिराई गई है। जबकि यहां डीएम, एसएसपी सहित अन्य ऑफिसर्स की ऑफिस है।

रोडवेज भी रहा कांप

कैंट रोडवेज बस स्टेशन से से डेली 10 हजार से ज्यादा पैसेंजर्स इलाहाबाद, गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र, जौनपुर, आजमगढ़ के अलावा अन्य कई जिलों से आते-जाते हैं। नगर निगम का दावा है कि वह यहां डेली अलाव के लिए लकड़ी गिरायी जा रही है। लेकिन यहां अलाव जलता नहीं दिखा। बस के इंतजार में बैठे मुसाफिर कांपते रहे।

रेलवे स्टेशन पर भी बुरा हाल

शहर में सबसे अधिक भीड़ कैंट रेलवे स्टेशन पर होती है। यहां पर 24 घंटे लोगों की आवाजाही होती है। चाहे गर्मी हो या ठंडी का मौसम, यहां आने वाले मुसाफिर स्टेशन कैंपस में में ही खुले आसमान के नीचे बैठे रहते हैं। वैसे तो यहां स्टेशन के पास ही वेटिंग हॉल भी बनाया गया है, लेकिन इसके बाहर सोने बैठने वाले कांप रहे हैं। पूरे स्टेशन परिसर में कहीं भी अलाव जलता नहीं दिखा। यात्रियों का कहना था कि इस ठंड में बिना अलाव ट्रेन का वेट करना मुश्किल हो रहा है।

चौराहों पर भी नहीं अलाव

वैसे तो ठंड के मौसम में शहर के सभी चौक-चौराहों पर पुलिस बूथ और पिकेट के पास अलाव जलाने का इंतजाम कराया जाता है, लेकिन अभी तक किसी भी चौराहे पर लकड़ी नहीं उतारी गई। पिछले एक सप्ताह में ठंड की रफ्तार तो बढ़ गई, लेकिन नगर निगम अपनी जिम्मेदारी में कोई तेजी नहीं ला है। रथयात्रा, सिगरा, साजन तिराहा, मलदहिया चौराहा समेत कई बड़े चौराहों पर कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं दिखी। पुलिस बूथ पर तैनात सिपाही से पूछा गया तो बताया कि इस बार नगर निगम की ओर से अभी तक अलाव की व्यवस्था नहीं कराई गई है। जबकि हमें ठंड में पूरी रात जागकर ड्यूटी करनी होती है।

मंडलीय अस्पताल

कबीरचौरा क्षेत्र में मंडलीय अस्पताल सहित मंडी होने के चलते यहां काफी संख्या में लोग आते हैं। एक तरफ जहां अस्पताल में एडमिट मरीजों के तीमारदार अस्पताल के बाहर रात गुजारते हैं। वहीं रिक्शा चालक और मजदूर आराम करने के लिए आते हैं, लेकिन नगर निगम द्वारा यहां पर अलाव की एक भी लकड़ी नहीं गिराई गई है। स्थानीय लोगों की मानें तो कई बार नगर निगम को कहा जा चुका है, लेकिन अभी तक लकड़ी नहीं गिरी है।

ऐसा नहीं हैं कि अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। जहां कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं है, वहां जांच कराकर जल्द व्यवस्था कराई जाएगी। अलाव की संख्या डेली बढ़ रही है।

गौरांग राठी, नगर आयुक्त