कैथवाड़ी-पुरा महादेव रोड पर स्थित है बजाज की किनौनी शुगर मिल

झुलसे दो लोगों का जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया

Meerut। कैथवाड़ी-पुरा महादेव रोड पर स्थित बजाज ¨हदुस्तान लिमिटेड की किनौनी शुगर मिल की डिस्टलरी में शनिवार दोपहर भीषण आग लग गई। वहां काम कर रहे 80 मजदूरों में से एक की मौत हो गई जबकि दो गंभीर रूप से झुलस गए। फायर ब्रिगेड की कई गाडि़यां पहुंची लेकिन आग पर काबू न होने पर मदद के लिए सेना को बुलाया गया।

कंटेनर में भरा जा रहा था एल्कोहल

शुगर मिल की डिस्टलरी यूनिट में लगे आठ टैंकों में आठ लाख लीटर एल्कोहल भरा हुआ था। शनिवार दोपहर बिजली की मोटर के जरिए एक कंटेनर में टैंक से एल्कोहल भरा जा रहा था। इसी बीच स्पार्किंग हुई और दो टैंकों में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग में झुलसकर जिटौला निवासी मोनू पुत्र सतवीर की मौत हो गई। इसी गांव के सतेंद्र व नीटू झुलस गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। दो मजदूर लापता बताए जा रहे हैं। चार कंटेनर भी आग की चपेट में आ गए। सूचना मिलते ही मेरठ व आसपास के जिलों की फायर ब्रिगेड की 50 गाडि़यां पहुंची और काबू करने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। मौके पर पहुंचे डीएम अनिल ढींगरा ने हालात देखकर सेना बुला ली। देर रात तक सेना और फायर ब्रिगेड आग पर काबू पाने में जुटा था। आग से अभी तक करोड़ों की क्षति मानी जा रही है।

नहीं बुझ पा रही थी आग

एल्कोहल यूनिट के हेड एवी सिंह, शुगर मिल के जोनल हेड वीरपाल सिंह, शुगर मिल यूनिट हेड केपी सिंह भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि टैंक तक गाडि़यों का पानी नहीं पहुंच रहा था। इसलिए आग नहीं बुझ पा रही। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि शुगर मिल की डिस्टलरी यूनिट के दो टैंक में लगी आग में एक की मौत हो गई, दो झुलस गए। मदद के लिए सेना को भी बुलाना पड़ा। आग के कारणों की जांच कराई जा रही है।

शुगर मिल किनौनी की डिस्टलरी मे एक टैंक में अचानक आग लग गई जिसने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। प्रबंधन ने फ़ौरी तौर पर अपनी जि़म्मेदारी निभाते हुए कर्मचारियों एवं उनके परिजनों से प्लांट एवं आवासीय कालोनियां ख़ाली करा लीं ताकि उन्हें कोई नुकसान न पहुंचे। अग्निशमनकर्मी एवं प्लांट में मौजूद संसाधनों से आग पर क़ाबू पाने की कोशिश की जा रही है। 2 लोगों को गंभीर हालत मे उचित चिकित्सा हेतु सफदरगंज अस्पताल रेफ़र किया गया है। एक की मौत की पुष्टि हुई है। कम्पनी ने शुरू से ही पर्याप्त सुरक्षा एवं बचाव के प्रबंध कर रखे हैं। जिसके चलते आज तक कोई घटना नहीं घटी। फ़ैक्ट्री प्रबंधतंत्र प्रशासन के सहयोग से तत्परता से कार्य कर रहा है।

मुकेश भटनागर, डिस्टलरी हेड, किनौनी मिल