-पटना जंक्शन पर खड़ी पटना मथुरा कोटा स्क्रैच रैक में लगी आग

PATNA(14 Oct):

पटना जंक्शन पर सोमवार दोपहर बाद 3 बजे एक बड़ा हादसा टल गया। यार्ड में जाने के लिए प्लेटफार्म नंबर एक और दो के बीच मेन लाइन पर खड़ी पटना-कोटा एक्सप्रेस के दिनदयालु कोच में आग लग गई। कोच में आग लगने के बाद धुआं उठने के बाद प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़े यात्रियों की बीच अफरातफरी माहौल बन गया। हालांकि, आग लगने से किसी भी तरह के कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। आग लगने के सूचना मिलते ही फॉरेंसिक, आरपीएफ, जीआरपी की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सीपीआरओ राजेश कुमार ने कहा कि स्क्रैच रैक में बाहर व्यक्ति ने जलन शील सामन डाल दिया जिस वजह से सीट में आग लग गई।

-पटना जंक्शन की सुरक्षा पर उठे सवाल

दो प्लेटफॉर्म के बीच में मेन ट्रैक पर खड़ी पटना-कोटा एक्सप्रेस में आखिर कैसे कोई अराजक तत्व अंदर प्रवेश कर गया? अगर बाहर से सिगरेट या बीड़ी पीकर फेंका गया तो खिड़की क्यों नहीं बंद थी? ट्रेन के आने के बाद रेलकर्मी खिड़की बंद क्यों नहीं की। सूत्रों की माने तो गेट की खराबी का फायदा उठाकर कोई यात्री कोच में बीड़ी या सिगरेट पीने के बाद बचे हुए भाग को सीट पर गिराकर चला गया। जिससे आग लगी।

वर्जन

कोच के अंदर कोई ऐसा संकेत नहीं मिला जिससे ये पता चले कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी हो। रेलकर्मियों, आरपीएफ और जीआरपी की सूझबूझ से आग पर काबू पा लिया गया है।

- नीलेश कुमार, स्टेशन डायरेक्टर, पटना जंक्शन