- दिल्ली-हावड़ा रूट पर बिदनपुर-सुजातपुर के बीच में हुई घटना

- फायर ब्रिगेड बुलाकर बुझाई गई आग

<- दिल्ली-हावड़ा रूट पर बिदनपुर-सुजातपुर के बीच में हुई घटना

- फायर ब्रिगेड बुलाकर बुझाई गई आग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: रेल इंजन में आए दिन हो रही फाल्ट ने इंजन मेंटेनेंस वर्क पर सवाल खड़ा कर दिया है। शनिवार को फिर एक हादसा हुआ। दिल्ली-हावड़ा रूट पर बिदनपुर-और सुजातपुर के बीच रेलवे ट्रैक मेंटेनेंस के दौरान शार्ट सर्किट से रेलवे ट्रैक मेंटेनेंस मशीन के इंजन में आग लग गई। जिसे कंट्रोल करने में रेलवे के ऑफिसर्स व स्टॉफ को करीब दो घंटे तक पसीना बहाना पड़ा।

चल रहा था ट्रैक मेंटेनेंस का वर्क

दिल्ली-हावड़ा रूट की डाउन लाइन पर शनिवार को ट्रैक मेंटेनेंस का वर्क होना था। जिसके लिए ट्रैक टेम्परिंग मशीन को मंगाया गया था। दोपहर में एनसीआर की टीम मशीन के थ्रू ट्रैक मेंटेनेंस वर्क में लगी हुई थी। इसी बीच अचानक ट्रैक टेम्परिंग मशीन के इंजन में शार्ट सर्किट से आग लग गई। चंद मिनटों में ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया तो मेंटेनेंस वर्क में लगे कर्मचारी भागने लगे। शार्ट सर्किट से भड़की आग डीजल टैंक तक पहुंच गई। इससे अधिकारियों व कर्मचारियों की हालत खराब हो गई। इसी बीच फायर ब्रिगेड टीम को सूचना दे दी गई थी। थोड़ी देर में ही फायर ब्रिगेड टीम ने पहुंच कर आग पर काबू पा लिया। जिसकी वजह से बड़ा हादसा टल गया। इंजन में लगी आग से ट्रैक टेम्परिंग मशीन के भी कुछ हिस्से जले हैं।

और डाउन लाइन पर ट्रैफिक कर दिया गया बंद

दिल्ली-हावड़ा मेन रूट की डाउन लाइन पर ट्रैक मेंटीनेंस वर्क के दौरान जैसे ही रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस मशीन के इंजन में आग लगी, इस लाइन पर ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया। जो ट्रेन जहां थी वहीं रोक दी गई। कानपुर से बिदनपुर के बीच करीब आधा दर्जन ट्रेनें रास्ते में रोक दी गई। क्फ्क्फ्ख् आनंद विहार-कोलकाता एक्सप्रेस, क्ख्8क्म् पूरी एक्सप्रेस, क्ख्फ्08 जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस, क्ख्भ्0म् नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस, क्ख्8ख्म् झारखंड-संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, क्8क्0ख् जम्मू तवी- टाटानगर मूरी एक्सप्रेस ट्रेन लेट हुई। सभी ट्रेनें करीब डेढ़ घंटा लेट हो गई। क्7.ब्भ् बजे आग पर काबू पाने के बाद डाउन लाइन पर ट्रेनों का आवागमन शुरू हुआ।

- बिदनपुर और सुजातपुर के बीच में ट्रैक मेंटेनेंस वर्क के दौरान शार्ट सर्किट की वजह से ट्रैक टेम्परिंग मशीन के इंजन में आग लगी। हादसे के चलते करीब आधा दर्जन ट्रेनें लेट हुई।

अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर