JAMSHEDPUR: एमजीएम थाना क्षेत्र के मुखिया डांगा स्थित शर्मा इंटरप्राइजेज के लकड़ी गोदाम में बुधवार देर रात को आग लग गई। इसकी जानकारी मिलने पर कर्मचारियों ने गोदाम के मालिक छोटे लाल शर्मा को सूचना दी। इधर जानकारी मिलने पर झारखंड अग्निशमन विभाग और टाटा स्टील के कुल पांच दमकल वाहन मौके पर पहुंचे और चार घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग इतनी भयावाह थी की उसकी लपटे काफी दूर तक दिखाई दे रही थी। आग से लगभग 12 लाख रुपये का नुकसान का आंकलन किया गया है।

दो लाख का सामान बचाया

दो लाख रुपये के सामान को बचा लिया गया है। हालांकि आग से किसी तरह की जान-माल को नुकसान नहीं पहुंचा है। मानगो अग्निशामक विभाग के प्रभारी संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि उन्हें रात को दो बजे खबर मिली कि मुखिया डांगा में आग लग गई है। मानगो से दो दमकल घटना स्थल के लिए रवाना हो गई। सुबह सात बजे तक आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया था। घटना के संबंध में गोदाम के मालिक छोटे लाल शर्मा ने बताया कि गोदाम में आठ से दस कर्मचारी काम करते हैं। उन्होंने ही खबर दी की आग लगी है। आग की जानकारी दमकल विभाग को दी। आग बुझने के बाद लगभग दो लाख के सामान को बचा लिया गया है। आग लगने का कारण शार्ट-सर्किट बताया जा रहा है।

दो घरों में आग से चार लाख के सामाने जले

उधर, खरसावां के चिकलु पंचायत के बड़गांव में गुरुवार को सुबह साढ़े नौ बजे ज्योतिलाल महतो व अपीन महतो के घर में बिजली के शार्ट-सर्किट से आग लग गयी। इससे दोनों भाई के घरों में रखे करीब चार लाख रुपये तक के सामनों के साथ साथ नगदी राशि भी जल कर राख हो गई। ज्योतिलाल महतो के घर के अंदर रखे ज्योतिलाल महतो की स्कूटी, सिलाई मशीन, साइकिल, पलंग, दो स्मार्ट फोन, ड्रे¨सग टेबुल, कलर टीवी सेट, एक स्डैंड फैन व एक सिलींग फैन, कुलर, कपड़ा, कुर्सी, आलमीरच्, बच्चों का किताब, धान-चावल आदी जल कर राख हो गये थे। इसके अलावे घर के रखे 25 हजार की नदगी राशि भी जल कर स्वाह हो गयी, जबकि चार हजार रुपये बच गये। आलमीरा के अंदर रखे सोना व चांदी के आभूषण भी आगजनी की घटना के बाद नहीं मिल रही है। इसके अलावे अपीन महतो के घर घर पर आलमीरा, पलंग, सोना व चांदी के आभूषण, कपड़ा व घर में रखए 11 हजार रुपये जल कर स्वाह हो गये है। बताया जाता है कि जिस वक्त घर में आग लगी घर के सभी सदस्य अपने खेत में काम करने गये हुए थे। आग लगने संबंधी जानकारी मिलने के बाद ज्योतिलाल महतो व अपीन महतो दौड़ते हुए घर में पहुंचे, तो देखा कि घर के अधिकांश सामान जल कर राख हो गये है। काफी मसक्कत के बाद गांव के लोगों ने घर में लगी आग को बुझाया। एक अनुमान के अनुसार करीब चार लाख रुपये की क्षति हुई है। मामाले की जानकारी मिलने के बाद मुखिया रामनाथ होनहागा, उप मुखिया प्रभाकर मंडल व खरसावां अंचल कार्यालय के कर्मी पहुंच कर पूरे मामले की जानाकारी ली। पीडि़त परिवारों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाया है।