-गेटमैन की मुस्तैदी से टला बड़ा हादसा, ड्राइवर ने इमरजेंसी लगा रोकी ट्रेन

-रेलवे कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू, एक घंटे तक खड़ी रही ट्रेन

बरेली: फतेहगंज पूर्वी में डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जा रही राजधानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस में बिलपुर रेलवे स्टेशन के सामने पहियों से ¨चगारी निकलने लगी। जिससे पहियों ने आग पकड़ ली। गेटमैन की सूचना पर स्टेशन मास्टर ने ड्राइवर को मैसेज दिया तो उसने इमरजेंसी बे्रक लगाकर ट्रेन को रोका। इसके बाद रेलवे कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वहीं इमरजेंसी ब्रेक लगाने से गाड़ी के ब्रेक जाम हो गए थे, जिसे ठीक किया गया। इसकी वजह से करीब एक घंटे बाद ट्रेन रवाना हो सकी।

गेटमैन की मुस्तैदी से टला हादसा

राजधानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस 20503 अप सैटरडे सुबह करीब 8:45 बजे बिलपुर रेलवे क्रॉ¨सग से पास हो रही थी। सिग्नल एक्सचेंज करते समय बिलपुर क्रॉ¨सग के गेटमैन राजेश कुमार ने ट्रेन के पहियों में आग की लपटें निकलती देखी तो उसने तुरंत जाकर स्टेशन मास्टर बिलपुर मोहम्मद हनीफखान को सूचना दी। स्टेशन मास्टर बिलपुर ने ड्राइवर को वॉकी टॉकी पर मैसेज दिया। जिसके बाद आउटर सिग्नल से आगे गांव निबडिया के सामने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका गया।

एक घंटे बाद रवाना हुई ट्रेन

ट्रेन रुकते ही आग की लपटें देख यात्री कोच से उतर कर इधर-उधर भागने लगे। अफरा-तफरी का माहौल हो गया। ट्रेन में निकल रही आग की लपटों को जैसे-तैसे बुझाया गया। इमरजेंसी ब्रेक लगाने से ब्रेक जाम हो गए। आनन-फानन में पास के स्टेशनों से भी स्टाफ को मौके पर बुला लिया गया और ट्रेन को चालू किए जाने की कवायद शुरू हो गई। ट्रेन के जाम ब्रेक जब नहीं खुल पाए तो मेंटिनेंस स्टाफ बुलवाया गया। करीब एक घंटे बाद कड़ी मशक्कत के बाद ट्रेन रवाना हो सकी।

यह ट्रेनें रोकी गई

राजधानी के रुक जाने के चलते पीछे आ रही गुवाहाटी एक्सप्रेस, मुगलसराय एक्सप्रेस, उपासना एक्सप्रेस समेत मालगाड़ी को कटरा और उसके पीछे के स्टेशनों पर रोका गया। इसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा ।