-शादी ब्याह में पटाखा छोड़ने के लिए अब लेना होगा परमिशन, केरल में हुए दर्दनाक हादसे के बाद सख्त हुआ शासन

-21 अप्रैल से शहर में आतिशबाजी की दुकानों की होगी चेकिंग

VARANASI

यदि आप सामाजिक, शादी ब्याह या अन्य कार्यक्रमों में जश्न मनाने के लिए आतिशबाजी करने की सोच रहे हैं तो फिर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से परमिशन जरूर ले लें, वरना बाद में आपको थाने का चक्कर लगाना पड़ सकता है। दरअसल केरल में आतिशबाजी के कारण हुए दर्दनाक हादसे के बाद शासन ने सूबे भर के जिलों में सर्कुलर जारी कर आतिशबाजी पर लगाम लगाने का सख्त निर्देश दिया है। एडीएम, फायर ब्रिगेड सहित सीएमओ आदि आलाधिकारियों को सर्कुलर में दिये गए निर्देशों का ख्क् अप्रैल से पालन कराने को कहा है। ताकि केरल जैसी घटना अपने प्रदेश में न हो सके।

एडीएम देंगे परमिशन

अब आतिशबाजी करने के लिए एडीएम के यहां आवेदन करके परमिशन लेना पड़ेगा। आपके आवेदन पर संबंधित फायर ब्रिगेड के अधिकारी व एसओ से उस एरिया के बारे में इंफॉर्मेशन जुटाई जाएगी। पता किया जाएगा कि कहीं आतिशबाजी से कोई दुर्घटना, हादसा आदि होने का खतरा तो नहीं है। आशंका होने पर अनुमति नहीं दी जाएगी। यहीं नहीं डिस्ट्रिक्ट भर में फायर ब्रिगेड के अधिकारी थोक, फुटकर विक्रेताओं को अग्नि सुरक्षा के उपाय के लिए प्रशिक्षण भी देंगे।

देना होगा आईडी प्रूफ

बहुत जल्द आतिशबाजी की दुकानों पर जिला प्रशासन की ओर से चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। दुकानदारों को निर्देशित किया जाएगा कि पटाखा खरीदने वालों का आईडी प्रूफ व फोटो भी अपने स्टाक रजिस्टर में मेनटेन करें। क्रेता का नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज करने के साथ ही आतिशबाजी करने का कारण भी रजिस्टर में लिखें। एडीएम अपने एरिया के आतिशबाजी की दुकानों का माह में एक बार इंस्पेक्शन करके स्टाक रजिस्टर भी चेक करेंगे।

थानेदार पर होगा भार

किसी भी स्थल, होटल, पार्क, खेल मैदान, रिसार्ट, स्कूल ग्राउंड, मंदिरों के आसपास जहां पर परम्परागत कार्यक्रम किये जा रहे हों वहां आतिशबाजी के लिए एरिया के एसओ स्थलीय परीक्षण कर अपनी अनापत्ति प्रस्तुत करेंगे। जिससे कि मांगलिक कार्यक्रमों आदि में यदि आतिशबाजी का प्रयोग किया जा रहा है तो वह शांतिपूर्वक संपन्न हो सके। वहीं यदि किसी भी स्थल पर आतिशबाजी का प्रयोग बिना किसी सक्षम अधिकारी की अनुमति के बगैर किया जाएगा तो उस एरिया के एसओ, प्रभारी निरीक्षक कानूनी कार्रवाई करेंगे।

आग से बचाव के लिए व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं। भीड़-भाड़ वाले बाजार सहित मंदिरों में अग्नि से सुरक्षा के लिए अरेंजमेंट किया जा रहा है।

राकेश राय, चीफ फॉयर ऑफिसर

अभी सर्कुलर नहीं मिला है, हालांकि अग्नि सुरक्षा के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है।

विंध्यवासिनी राय, एडीएम सिटी