बाजारों में तैनात होंगी फायर टेंडर्स

- दीपावली के मद्देनजर फायर डिपार्टमेंट ने तैयार की रणनीति, रिस्पॉन्स टाइम कम करने की कवायद

- कैंपेन चलाकर लोगों को आग के खतरों और उससे निपटने के लिये किया जाएगा अवेयर

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : दीपावली में अगर कहीं आग लगी तो उसे बड़े नुकसान से पहले ही काबू कर लिया जाएगा। फायर डिपार्टमेंट ने घटना की सूचना और मौके पर फायर टेंडर के पहुंचने के बीच जो समय बर्बाद होता है, उसे कम करने की तैयारी कर ली है। इसके लिये राजधानी के सभी प्रमुख बाजारों और इलाकों में फायर टेंडर को तैनात करने की तैयारी की है। इतना ही नहीं, लोगों को भी आग के खतरों और उससे निपटने के तरीकों से अवेयर करने के लिये कैंपेन चलाने की योजना बनाई है।

जल्द पाया जायेगा काबू

दीपावाली पर आतिशबाजी की वजह से होने वाली आग की घटनाओं से हर साल करोड़ों रुपये का नुकसान होता है। नुकसान के इस आंकड़े में इजाफा इसलिए होता है क्योंकि आग लगने की सूचना देने और फायर टेंडर के मौके पर पहुंचने में काफी समय बर्बाद हो जाता है। इसी समय अंतराल में आग विकराल रूप धारण कर लेती है। सूचना और फायर टेंडर के मौके पर पहुंचने के बीच के इसी अंतर को कम करने और नुकसान को कम से कम पर ही रोक लेने के लिये लखनऊ फायर डिपार्टमेंट ने अस्थायी फायर स्टेशन बनाने की योजना बनाई है। चीफ फायर ऑफिसर अभयभान पांडेय ने बताया कि इसके तहत राजधानी के प्रमुख बाजारों और घनी बस्तियों में दीपावली तक एक-एक फायर टेंडर को तैनात किया जाएगा। फायर कंट्रोल रूम में किसी घटना की सूचना आने पर उस जगह के करीब तैनात फायर टेंडर को घटनास्थल के लिये रवाना कर दिया जाएगा।

चलाया जाएगा अवेयरनेस कैंपेन

सीएफओ अभयभान पांडेय ने बताया कि किसी समस्या के निराकरण से अच्छा उसे समय से पहले ही रोक लिया जाए। इसीलिये आगामी सोमवार से राजधानी के प्रमुख बाजारों व घनी बस्तियों में फायरकर्मी अवेयरनेस कैंपेन चलाएंगे। उन्होंने बताया कि कैंपेन में लोगों को बताया जाएगा वे किस तरह आग के खतरे को कम कर सकते हैं। साथ ही अगर कहीं गलती से आग लग जाए तो उसे किस तरह खुद सुरक्षित रहते हुए फैलने से रोका जा सकता है। इसके लिये लोगों को पोस्टर व पम्फलेट के लिये आवश्यक जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा राजधानी के प्रमुख स्कूलों में छात्र-छात्राओं को सुरक्षित ढंग से दीपावली मनाने के बारे में जानकारी दी जाएगी।

वर्जन.फोटो

दीपावली के मद्देनजर फायर डिपार्टमेंट ने व्यापक तैयारी की है। लोगों को भी सावधानी बरतनी होगी जिससे यह पर्व खुशी व उल्लास के साथ संपन्न हो।

- अभयभान पांडेय

चीफ फायर ऑफिसर

लखनऊ