-वोटिंग के लिए कॉलेजों में दिखा उत्साह, 58.59 प्रतिशत हुआ मतदान, देर रात तक जारी रही काउंटिंग

-दूसरे दौर की काउंटिंग में प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट पर छात्र राजद प्रत्याशी रहे आगे

PATNA: हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच पटना यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ का चुनाव संपन्न हो गया। शनिवार सुबह 8 बजे मतदान शुरू हुआ। पहले घंटे तो शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया उम्मीदवार और कार्यकर्ताओं का पारा बढ़ता गया। नतीजा ये हुआ मगध महिला कॉलेज के बाहर छात्रों के बीच जमकर मारपीट हुई। इसके बाद बीएन कॉलेज में छात्रों के विवाद में फायरिंग हो गई। पुलिस को जैसे ही इसकी जानकारी मिली लाठीचार्ज कर सभी को खदेड़ा। इसके बाद कॉलेजों में भीड़ कम हो गई थी। दो बजे वोटिंग के समापन तक 58. 59 फीसदी मतदान हुआ। शाम में काउटिंग शुरू हुई जो देर रात तक जारी।

तीन राउंड फायरिंग से दहशत

बीएन कॉलेज में वोटिंग के दौरान छात्रों के एक गुट ने फायरिंग की। बताया जा रहा है कि वोटिंग के दौरान बीएन कॉलेज के गेट के बाहर छात्रों के दो गुट आपस में भिड़ गए थे। बात इतनी बढ़ गई कि एक गुट ने 3 राउंड फायरिंग की। इसके बाद वहां पर भगदड़ मच गई। इस मामले में पुलिस ने 2 छात्रों के हिरासत में भी लिया है।

आ‌र्ट्स कॉलेज में अधिक वोटिंग

पटना आ‌र्ट्स कॉलेज में सबसे अधिक 79.1 फीसदी मतदान हुआ तो वहीं पीजी एज्युकेशन लॉ एंड कॉमर्स में सबसे कम 43.7 फीसदी मतदान हुआ। मतदान के मामले में छात्राएं आगे रहीं। पटना वीमेंस कॉलेज और मगध महिला कॉलेज में छात्राएं सुबह सात बजे से ही लाइन में लग गईं। इसका असर मतदान प्रतिशत में भी दिखा। पटना वीमेंस कॉलेज में 70.3, वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज में 75 और मगध महिला कॉलेज में 56 प्रतिशत वोटिंग हुई।

दिन भर गहमा-गहमी

बीएन कॉलेज में दो गुटों के छात्रों के बीच झड़प और फायरिंग के बाद आस पास के दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर लीं। मगध महिला कॉलेज के मतदान केंद्र के पास भी कई बार छात्रों के बीच झड़प हुई। इसमें अगस्त आचार्या नाम के छात्र को चोट आई।

कड़ी टक्कर

पटना यूनिवर्सिटी में छात्र संघ का चुनाव इस बार बीते वर्ष से काफी अलग रहा। निर्दलीय, बागी नेता और कॉलेज कैंपस में पहले से पकड़ बनाये स्टूडेंट्स लीडर ने बाजी मारी है। खास तौर पर जन अधिकार छात्र परिषद की मौजूदगी अपेक्षित असर नहीं दिखा सका। जन अधिकार एवं वाम समर्थित कैंडिडेट मनीष कुमार को उनके विरोधी और बागी नेता नीरज यादव ने कड़ी दी है। पहले राउंड में अध्यक्ष पद के लिए वाम गठबंधन समर्थित नेता आगे चल रहे थे। जबकि एबीवीपी से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार रौशन कुमार भी टक्कर दे रहे थे। काउंसलर के पद में वाम महागठबंधन ने अपनी मजबूत पकड़ दर्ज की है। वहीं दूसरे राउंड के खत्म होने तक छात्र राजद के प्रेसीडेंट पद प्रत्याशी आयुष 1278 वोट के साथ आगे चल रहे थे। एबीवीपी के रौशन 766 वोट के साथ दूसरे स्थान पर थे। वाइस प्रेसीडेंट में भी छात्र राजद के निशांत कुमार आगे चल रहे थे।