छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: सरायकेला जिले के चांडिल थाना क्षेत्र के हेंसाडुंगरी (कपाली) में मंगलवार की दोपहर जमीन के विवाद में गोली चलने से इलाके में सनसनी फैल गई। बदमाशों ने कार्तिक सिंह सरदार की बाउंड्री गिरा दी और दहशत फैलाने की गरज से चार राउंड हवाई फाय¨रग की। हवाई फाय¨रग करने के बाद पिस्टल कमर में खोंसते वक्त अचानक गोली चल जाने से एक बदमाश जमशेदपुर के आजाद नगर थाना क्षेत्र के ग्रीन वैली रोड नंबर सात निवासी मो। सैफ घायल हो गया। उसकी जांघ में गोली लगी है। उसके साथियों ने घायल बदमाश को बाइक से एमजीएम अस्पताल ले गए और इमरजेंसी में भर्ती करा दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस सीधे एमजीएम अस्पताल आई और घायल बदमाश की निगरानी शुरू कर दी। उसे अस्पताल लाने वाले दो युवकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इन दोनों से पूछताछ की जा रही है।

कार्तिक सिंह सरदार की जमीन

बताते हैं कि हेंसाडुंगरी में कार्तिक सिंह सरदार की जमीन है। वो अपनी जमीन पर निर्माण करा रहे थे। इलाके के एक भू माफिया की इस जमीन पर नजर है। कई दिनों से बदमाश कार्तिक सिंह सरदार को धमकी दे रहे थे। लेकिन, कार्तिक सिंह ने अपनी जमीन पर निर्माण करा लिया। इस पर मंगलवार की दोपहर तकरीबन साढ़े 12 बजे चार-पांच बदमाश पहुंचे और बाउंड्री गिराने लगे। इन बदमाशों ने निर्माण करानेवालों के साथ खूब गाली-गलौज भी की। दहशत फैलाने के लिए चार राउंड फाय¨रग की। कपाली ओपी प्रभारी राजेश रजक ने बताया कि फाय¨रग करने और बाउंड्री गिराने के बाद जब बदमाश जाने लगे तो मो। सैफ ने अपनी पिस्टल अपने कमर में खोंसी। तभी पिस्टल से चली गोली उसके नाभी के नीचे पेड़ू में जाकर धंस गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गोली लगते ही सैफ जमीन पर गिर कर तड़पने लगा। उसके दो साथी फय्याज और शाहिद सैफ को उठा कर अपनी बाइक पर बैठा कर एमजीएम अस्पताल लाए। एमजीएम में सैफ का इलाज हो रहा है। पुलिस ने उसे अपनी निगरानी में रखा है।

घटनास्थल से मिला एक खोखा

कपाली ओपी प्रभारी प्रकाश रजक ने बताया कि पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। कागजी कार्रवाई में व्यस्त होने, एमजीएम में बदमाश की निगरानी करने और बदमाश के दो साथी को हिरासत में लेने की प्रक्रिया में उलझे रहने की वजह से पुलिस को घटनास्थल का जायजा लेने में देर हो गई। पुलिस शाम को घटनास्थल पर पहुंची। यहां से पुलिस को एक खोखा मिला है। जबकि, चार राउंड गोली चली है। पुलिस अब तक तीन खोखा नहीं खोज पाई है। पुलिस का कहना है कि रात होने की वजह से तीन खोखे नहीं मिल सके। इनकी तलाश बुधवार को होगी।

कार्तिक से मांग रहे थे रंगदारी

कपाली पुलिस का कहना है कि जिन बदमाशों ने घटनास्थल पर फाय¨रग की है वो इलाके में निर्माण कराने वालों से रंगदारी की मांग करते हैं। रंगदारी नहीं देने पर फाय¨रग और धमकी देते हैं। पुलिस का कहना है कि वो पकड़े गए युवकों से पूछताछ कर रही है। जल्द ही मामले का खुलासा कर दिया जाएगा।

दूसरी कहानी रच रहे थे आरोपित बदमाश

घायल सैफ को लेकर एमजीएम अस्पताल पहुंचे उसके दोस्त वारदात की अलग ही कहानी बता रहे थे। दोस्तों का कहना था कि उन्होंने नई बाइक निकाली थी। वो घूमने के लिए दोमुहानी पुल गए थे। बाइक सैफ चला रहे थे। दो लोग पीछे बैठे थे। लौटते समय कपाली के हेंसाडुंगरी के पास सैफ को गोली लग गई। गोली किसने चलाई इस सवाल पर दोस्त सकपका गए। लेकिन, फिर बात बना कर एक रिक्शे वाले का नाम बताया। एमजीएम में दोनों आरोपित अपनी रची कहानी मीडिया के सामने पेश कर ही रहे थे कि तभी अचानक वहां कपाली ओपी के प्रभारी राजेश रजक पहुंचे और दोनों दोस्तों को हिरासत में ले लिया।

वीडियो ने खोली पोल

बदमाशों की रची कहानी की पोल कपाली पुलिस को मिले एक वीडियो ने खोल कर रख दी। घटनास्थल पर जब बदमाश फाय¨रग कर रहे थे तो छिप कर एक महिला ने ये वीडियो बना लिया और इसे कपाली पुलिस को दे दिया। कपाली के ओपी प्रभारी राजेश रजक ने बताया कि वीडियो में सभी बदमाश गोली चलाते हुए साफ देखे जा सकते हैं। ये भी साफ है कि पिस्टल कमर में रखते वक्त गोली चलने से सैफ घायल हो गया है।

कई बार हुई है ऐसी घटना

कपाली में जमीन विवाद में गोली चलना आम बात है। पहले भी कई बार यहां भू माफिया गोल चलवा चुके हैं। कई भू-माफिया यहां दूसरों की या सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसकी प्लाटिंग करते हैं। सरकारी जमीन पर दो माफिया का दावा होने पर आपस में गोली चलती है। रैयती जमीन पर भी भू माफिया कब्जा करने के लिए बदमाशों का सहारा लेते हैं और गोलीबारी करा कर दहशत फैलाने का काम करते हैं।