- पोलिंग सेंटर्स में बनाए जाएंगे रेस्ट रूम

- हेल्थ डिपार्टमेंट आशा और एएनएम को दे रहा ट्रीटमेंट की ट्रेनिंग

<- पोलिंग सेंटर्स में बनाए जाएंगे रेस्ट रूम

- हेल्थ डिपार्टमेंट आशा और एएनएम को दे रहा ट्रीटमेंट की ट्रेनिंग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: वोटिंग के दिन इस बार पोलिंग सेंटर्स पर तबीयत खराब हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्येांकि, इन सेंटर्स पर वोटर्स के लिए रेस्ट रूम बनाए जाने की कवायद चल रही है। अगर किसी वोटर को हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम होती है तो यहां पर उसे प्राइमरी ट्रीटमेंट दिया जा सकेगा। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट स्पेशली अपने वर्कर्स को ट्रेनिंग दे रहा है। इतना ही नहीं फ‌र्स्ट एड किट भी पिछले चुनाव की तुलना में तीन गुना अधिक दी जा रही है।

यहां बनेंगे रेस्ट रूम

जिन पोलिंग सेंटर्स पर बूथों की संख्या अधिक है वहां पर रेस्ट रूम बनाए जाने की तैयारियां प्रशासन द्वारा की जा रही हैं। अगर किसी वोटर को हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम होती है तो उसे यहां फटाफट प्राइमरी ट्रीटमेंट दिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर उसे एम्बुलेंस के जरिए नजदीक के हॉस्पिटल पहुंचा दिया जाएगा। सीएमओ डॉ। पदमाकर सिंह के मुताबिक पिछले दिनों प्रशासन की एक मीटिंग में उन्हें इसके लिए आशा और एएनएम वर्कर्स को प्राइमरी ट्रीटमेंट की ट्रेनिंग दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रेनिंग के दौरान बताया जा रहा है कि फीवर, लूज मोशन या कोई और प्रॉब्लम होने पर पेशेंट को कौन सी और कितने एमाउंट में मेडिसिन देना है। ताकि, उसे तुरंत राहत प्रदान की जा सके।

तीन गुना हो गई किट की संख्या

पिछले चुनाव में प्रत्येक बूथ पर एक फ‌र्स्ट एड किट प्रोवाइड कराई गई थी। अब इनकी संख्या बढ़ाकर तीन कर दी गई है। इनमें से दो वोटर्स के लिए पोलिंग सेंटर्स पर रखी जाएगी। मतलब अब इनकी संख्या चार हजार से बढ़कर बारह हजार हो गई है। प्रत्येक किट में क्क् तरह की मेडिसिंस के अलावा बैंडेज होगा। वहीं पहली बार हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से स्कूल हेल्थ के लिए यूज होने वाले व्हीकल्स भी चुनाव के दौरान तैनात किए जा रहे हैं। शहर में दो ऐसे व्हीकल्स रन करते रहेंगे। इनमें वेल ट्रेंड डॉक्टर और स्टाफ मौजूद रहेगा, जो जानकारी मिलते ही बूथ पर बीमार वोटर को ट्रीटमेंट देगा। इसके अलावा क्08 एम्बुलेंस सर्विस भी को एलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।