- मेरठ में पासपोर्ट सेवा केंद्र का सांसद ने किया शुभारंभ

- सबसे पहले पांच महीने 21 दिन के अनव ने पूरी की प्रक्रिया

Meerut। अब शहर में ही पासपोर्ट बनवाने का सपना आखिरकार पूरा हो गया। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने शुक्रवार को कैंट स्थित प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का विधिवत शुभारंभ किया।

बच्चे रहे अव्वल

मेरठ में सबसे पहले अप्वॉइंटमेंट प्रक्रिया पांच महीने 21 दिन के अनव बंसल की पूरी की गई। वहीं, दूसरे और तीसरे नंबर पर भी बच्चे ही शामिल रहे। औघड़नाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष महेश बंसल के पोते अनव बंसल अप्वॉइंटमेंट प्रक्रिया पूरी कराने वाले पहले आवेदक रहे। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने अनव को गोद में लेकर फोटो खिंचवाया और बॉयोमेट्रिक प्रक्रिया भी पूरी कराई। अनव के साथ उनके पिता डॉ.आकाश और मां डॉ.प्राची ने भी अप्वॉइंटमेंट प्रक्रिया को पूरा किया।

दूसरे नंबर पर रहे विहान

दूसरे नंबर पर अप्वाइंटमेंट कराने में शास्त्रीनगर सेक्टर-3 निवासी ढाई साल के विहान सहगल रहे। पिता नीरज सहगल और माता रिया सहगल की गोद में फोटो खिंचाई। तीसरे नंबर के आवेदक के रूप में ढ़ाई साल की वैष्णवी गोयल ने अपनी अप्वॉइंटमेंट प्रक्रिया को पूरा किया।

पहले दिन 26 अप्वॉइंटमेंट

उद्घाटन के दिन समय से अप्वॉइंटमेंट प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया। रोजाना 50 अप्वॉइंटमेंट होंगे। हालांकि, पहले दिन 26 आवेदकों के अप्वॉइंटमेंट प्रक्रिया को पूरा किया गया।

ये रहे मौजूद

कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, दक्षिण विधायक डॅा.सोमेंद्र तोमर, महानगर अध्यक्ष करुणेश नंदन गर्ग, जिलाध्यक्ष शिवकुमार राणा, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी धर्मेद्र सिंह, वरिष्ठ अधीक्षक बीएस रावत, सहायक अधीक्षक दीपक चंद्रा, पासपोर्ट सहायक रंजन वर्मा आदि मौजूद रहे।

पहले गाजियाबाद में पासपोर्ट बनवाया था, तो बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा। अब मेरठ में दफ्तर खुल गया है। मुझे पासपोर्ट रिन्युअल करना है। अब ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

राकेश, रजबन

गाजियाबाद जाने में बहुत परेशानी होती थी। मेरठ में पासपोर्ट ऑफिस खुलने से काफी सहूलियत मिलेगी। इससे समय और पैसे की भी बचत हो सकेगी।

ओमप्रकाश भाटी, सहारनपुर से आए आवेदक

गाजियाबाद जाने मे बहुत परेशानी होती थी। पासपोर्ट ऑफिस के कई बार चक्कर लगाने पड़ते थे, परंतु अब मेरठ में ऑफिस बनने से काफी सहूलियत मिलेगी।

परमजीत कौर, कंकरखेड़ा

मेरठ के लोगों को अब गाजियाबाद नहीं जाना पड़ेगा। तीन दिन के अंदर पासपोर्ट बनकर मिल जाएगा। मेरठ के लिए यह बहुत जरूरी था। जल्द ही एयर कनेक्टिविटी भी मेरठ को मिल जाएगी। इसके लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभार व्यक्त करता हूं।

राजेंद्र अग्रवाल, सांसद मेरठ हापुड़ लोकसभा