आठ दिसम्बर को होगा इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह

सरस्वती हाईटेक सिटी नैनी के नवीन परिसर में दिया जाएगा मेडल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय, प्रयागराज का पहला दीक्षांत समारोह आठ दिसम्बर को नैनी स्थित सरस्वती हाईटेक सिटी के नवीन परिसर में आयोजित किया जाएगा। पहली बार आयोजित होने जा रहे समारोह में चांसलर मेडल कुलभाष्कर आश्रम पीजी कालेज में मास्टर आफ साइंस हार्टीकल्चर के छात्र आदित्य शेखर को प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी मंगलवार को विश्वविद्यालय के सिविल लाइंस स्थित परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता में कुलपति प्रो। राजेन्द्र प्रसाद ने पत्रकारों को दी। प्रो। प्रसाद ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि पश्चिम बंगाल के गवर्नर पंडित केशरीनाथ त्रिपाठी और विशिष्ट अतिथि डिप्टी सीएम दिनेश चंद्र शर्मा होंगे।

नए सेशन में नया कैंपस

सरस्वती हाईटेक सिटी के परिसर में बन रही इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय की मेन बिल्डिंग में नए सेशन से क्लासेज शुरू हो जाएंगी। कुलपति प्रो। प्रसाद ने बताया कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय की तर्ज पर विश्वविद्यालय का मेन गेट तैयार हो चुका है। मुख्य परिसर में 112.64 एकड़ में बाउंड्री बनकर तैयार हो गई है। तीन महीने के अंदर वहां छह मंजिला प्रशासनिक भवन और तीन मंजिला परीक्षा भवन बनकर तैयार हो जाएगा। प्रो। प्रसाद ने बताया कि स्नातक व परास्नातक कोर्सो के अलावा रोजगारपरक फारेंसिक साइंस, अर्थ साइंस, विधि त्रिवर्षीय कोर्स व प्रोफेशनल स्टडीज के कोर्सो की पढ़ाई नए एकेडमिक सेशन से शुरू कराई जाएगी। वार्ता में परीक्षा नियंत्रक डॉ। विनीता यादव भी मौजूद रहीं।

20 करोड़ का मिला है आश्वासन

सपा शासन में नवीन परिसर के लिए इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय को 45 करोड़ रुपए दिया गया था। भाजपा सरकार में दूसरे चरण में 18 करोड़ रुपए दिए गए हैं। तीसरे चरण के लिए शासन ने बीस करोड़ रुपए देने का आश्वासन दिया है।

दीक्षांत समारोह के महत्वपूर्ण तथ्य

- समारोह में उपराष्ट्रपति को मुख्य अतिथि बनाया गया था, लेकिन अपरिहार्य कारणों से उनका कार्यक्रम निरस्त हो गया। समारोह में शामिल होने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने मौखिक स्वीकृति दी है।

- मुख्य अतिथि पश्चिम बंगाल के गवर्नर पंडित केशरीनाथ त्रिपाठी सभी मेडलिस्टों को मंच पर गोल्ड, सिल्वर और ब्रान्ज मेडल प्रदान करेंगे।

- समारोह में विश्वविद्यालय के काउंसिल के पुरूष सदस्य बंद गले का काला सूट और महिला सदस्य रेड कोट व रेड साड़ी पहनकर शामिल होंगी। मेडल प्राप्त करने वाले छात्र क्रीम कलर का कुर्ता, सफेद पायजामा व मैरून जैकेट पहनेंगे और छात्राएं क्रीम व मैरून कलर की साड़ी व जैकेट पहनकर शामिल होंगी।

- युनाइटेड समूह की ओर से दूसरे दीक्षांत समारोह के लिए दानदाता स्वर्ण पदक के लिए एक-एक लाख रूपए विश्वविद्यालय को दिया जा चुका है। जो शिवराम दास गुलाटी व राम लुभाई गुलाटी के नाम से प्रदान किया जाएगा।

92

मेडल प्रदान किए जाएंगे मेधावी छात्रों को चांसलर, गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल समेत

01

स्नातक कोर्स के मेधावी को दिया जाएगा गोल्ड मेडल

01

गोल्ड मेडल बीएड व बीपीएड के मेधावियों को भी दिए जाएंगे

04

जिलों के कॉलेजों के प्रबंधक, प्राचार्य व छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है

03

हजार लोग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित हैं

20542

छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी

13001

छात्राएं और 7541 छात्र शामिल हैं डिग्री पाने वालों में