जनधन योजना :

- अकाउंट खुलवाने को पूरे शहर में लगे स्टॉल्स पर रही भीड़

- एसबीआई में 4000 और पीएनबी में 3000 लोगों के खुले अकाउंट

Meerut : दोपहर के करीब क्ख् बजे का समय होगा। बाउंड्री रोड पर आईसीआईसीआई बैंक में जनधन योजना के अकाउंट ओपन कराने के लिए काफी भीड़ जमा थी। तभी एक महिला ने आकर पूछा क्या मोदी अकाउंट खुल रहा है? वहां उपस्थित लोग हंस पड़े और सभी ने हां में जवाब दिया। ऐसा ही मिलता जुलता सीन पूरे शहर के सभी स्टॉल और बैंकों में नजर आ रहा था। जनधन योजना के तहत पहले सिटी में फ्0 हजार से अधिक अकाउंट खोले गए।

पहले दिन उमड़ी भीड़

जनधन योजना के तहत गुरुवार को अपना खाता खुलवाने के लिए बैंकों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों में इस योजना में काफी उत्साह दिखाई दे रहा था। वहीं सरकारी हो या प्राइवेट सभी बैंकों ने पूरे शहर में अपने स्टॉल्स खोले हुए थे। जहां पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली। जहां एक ओर खाता खुलवाने के लोग थे उतनी ही इस योजना के बारे में जानकारी हासिल करने वालों की भीड़ थी।

खुले फ्0 हजार अकाउंट

पहले ही दिन इस योजना का असर ये देखने को मिला कि फ्0 हजार से अधिक लोगों के अकाउंट खोले गए। जहां एसबीआई के पहले ही ब् हजार से अधिक अकाउंट खुले। एसबीआई दिल्ली रोड के मैनेजर की मानें तो ये आंकड़ा लाखों में भी पहुंच सकता है। अगर पीएनबी की बात करें तो फ् हजार से अधिक अकाउंट खोले गए।

क्या है जनधन योजना?

- क्भ् करोड़ बैंक खाते खोलने का लक्ष्य।

- खोले जाएंगे आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के बैंक खाते

- 7.भ् करोड़ परिवारों को टारगेट किया गया है

- अगले चार साल में खोले जाएंगे हर परिवार में दो-दो यानी कुल क्भ् करोड़ खाते

- वे लोग शामिल होंगे जिनके पास एक भी बैंक खाता नहीं है। गरीब आबादी पर जोर रहेगा।

कैसे खुलेंगे खाते

- आधार कार्ड या नंबर, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी, राशन, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली या टेलीफोन बिल, जन्म/विवाह प्रमाण पत्र या किसी मान्यता पात्र संस्थान का परिचय-पत्र।

-ये दस्तावेज नहीं हैं तो किसी भी सरकारी अधिकारी, कर्मचारी या सरपंच का लिखा पत्र भी मान्य होगा।

- स्थायी या अस्थायी पते में से किसी एक का जिक्र करना होगा।

- अगर पता बदल गया है तो सेल्फ अटेस्टेशन चलेगा। अलग से प्रूफ नहीं देना होगा।

आपको कितना फायदा

- बीमा और ओवरड्राफ्ट - जीरो बैलेंस पर खाता खुलेगा। भ्00 या क्000 रु। की राशि क जरूरत नहीं।

- हर खाताधारक को बैंक से एक डेबिट कार्ड भी मिलेगा।

- छह महीने बाद बिना आवेदन के भ्000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलेगी।

- पूरे परिवार के लिए एक लाख रुपए का मुफ्त दुर्घटना बीमा होगा।

- खाताधारक का फ्0 हजार रुपए तक का जीवन बीमा।

- क्भ् करोड़ खाते खोलने के लिए बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट्स की नियुक्ति होगी। भ्0 हजार लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा।

इस योजना के पहले दिन जैसा उत्साह देखने को मिला है उससे यही साबित होता है आने वाले दिनों में संख्या और भी बढ़ सकती है। गुरुवार को सिटी में फ्0 हजार से अधिक अकाउंट खुले हैं।

- दिनेश कुमार, मैनेजर, एसबीआई

बड़े ही ताज्जुब की बात है कि पीएम ने ये घोषणा कुछ दिन पहले की थी और आज वो हमारे लिए आ भी गई। ऐसा कभी देखने को नहीं मिला है।

- योगेश

इस योजना की सबसे अधिक खासियत तो ये है कि खाताधारक के पूरे परिवार को मुफ्त दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। साथ ही खाताधारक का बीमा भी होगा।

- वीर कला

प्रधानमंत्री की जन धन योजना बेहद सराहनीय है। सबसे बड़ी बात है कि इस खाते को खोलने के लिए हमें किसी दूसरे के परिचय की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जीरो परसेंट से खाता खोलकर इसका कोई भी लाभ उठा सकता है।

शोभा जैन

कोई भी सरकारी योजना इतनी जल्दी जमीनी हकीकत पर नहीं आती है। जितनी जल्दी यह योजना जमीनी हकीकत पर आई है। क्भ् अगस्त को इस योजना का ऐलान हुआ था। अगस्त माह खत्म भी नहीं हुआ और एकाउंट योजना प्रक्रिया में बदल चुकी है।

बुलंद

सबसे अच्छी बात तो यह है कि योजना में लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिल रहा है। जीरो परसेंट से खाता खोलने के साथ ही खाता खुलवाने के लिए किसी दूसरे के परिचय की भी जरुरत नहीं है। यह बहुत ही अच्छी योजना है।

उजमा

योजना बेहद लाभदायक है। इससे काफी लोगों को लाभ मिलने वाला है। आशा है कि आगे भी सरकार इस तरह से जनता को आशावादी योजना देती रहेगी।

विक्की

प्रधानमंत्री की इस योजना की मैं बेहद सराहना करती हूं। योजना का लाभ उठाने के लिए मैने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में एकाउंट खुलवाया है। योजना से काफी लोगों को लाभ मिलने वाला है।

पारुल बंसल