फिटनेस को लेकर अवेयर हैं इलाहाबादी, सौ से अधिक जिम में जुटते हैं हजारों लोग

चालीस साल से अधिक एजग्रुप के तीस फीसदी रोजाना जिम में बिताते हैं समय

ALLAHABAD: स्पो‌र्ट्स मिनिस्टर राज्यव‌र्द्धन सिंह राठौर के फिटनेस चैलेंज को फेस करने के लिए इलाहाबाद तैयार है। केवल लोग नहीं बल्कि जिम संचालक भी प्रिपरेशन में जुट गए हैं। वैसे भी इलाहाबादी अपनी फिटनेस को लेकर पहले से कांशस हैं। इसकी जीता-जागता उदाहरण बढ़ती जिमों की संख्या और उनमें जाने वालों की संख्या है। इनमें हर एजग्रुप के लोग शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी प्रोफेसर ने ट्वीट किया वीडियो

खेलमंत्री का चैलेंज एक्सेप्ट करते हुए इलाहाबाद विवि के फिजिकल एजुकेशन विभाग के एचओडी प्रो। डीसी लाल ने सोशल मीडिया पर अपना वीडियो अपलोड किया है। इसमें वह 'हैवी रोप शेकिंग' गेम खेलते नजर आ रहे हैं। इसी वीडियो में उन्होंने वर्टिकल ऑब्सिटिकल्स जंप का भी डेमो दिया है। उनका यह वीडियो वायरल हो रहा है। यह दोनों एक्सरसाइज फिटनेस को प्रूव करती हैं। उन्होंने कहा कि अपने स्टूडेंट्स को भी इस एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं। जल्द ही उनके विभाग स्टूडेंट फिटनेस चैलेंज से जुड़ा एक और वीडियो अपलोड करने जा रहे हैं।

तैयारियों में जुटे हैं स्टूडेंट्स

इतना ही नहीं, फिजिकल डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स भी चैलेंज को एक्सेप्ट करने में जुट गए हैं। वह सुबह-शाम यूनिवर्सिटी के जिम्नेजियम में काफी समय बिता रहे हैं। उनका कहना है कि जल्द ही एक फिटनेस चैलेंज को लेकर वीडियो शेयर किया जाएगा। शहर के फेमस जिम में शामिल तलवलकर में संडे को अवकाश होने के बावजूद ट्रेनर्स के लिए स्पेशल क्लासेज आर्गनाइज की गई थीं। यहां के रीजनल मैनेजर आलोक वर्मा ने बताया कि सेंट्रल गवर्नमेंट के फिटनेस चैलेंज को स्वीकार किया जा रहा है। हमारे ट्रेनर्स अपने क्लाइंट्स को चैलेंज के लिए तैयार करेंगे और जल्द ही उनका वीडियो शेयर किया जाएगा। हालांकि, जिम के ट्रेनर्स ने कई वीडियो तैयार कर रखे हैं।

फिटनेस और इलाहाबाद

110 शहर में कुल जिम

22 फीसदी सात साल में जिम जाने वालों की बढ़ी संख्या

साल के अंत तक कुल ग्रोथ की उम्मीद- 30 फीसदी

30 फीसदी जिम जाने वाली फीमेल्स की संख्या

40 फीसदी है 25 साल तक के यंगस्टर्स

30 फीसदी है 40 साल से ऊपर के एजग्रुप के मेल

1 घंटा 15 मिनट जिम में प्रतिदिन बिताया जाने वाला समय

-फिटनेस के पीछे भागने का रीजन: स्ट्रेस, नी पेन, बैक पेन, हार्ट प्राब्लम, शुगर प्राब्लम आदि

एक्सरसाइज के अलावा फिटनेस के अन्य मंत्र- डाइट, न्यूट्रिशन और अवेयरनेस

जिम में लोग केवल बॉडी बनाने अब नही आते हैं। वह स्टेमिना फ्लेक्सिबिलिटी, स्ट्रेंथ और एंड्योरेंस के दीवाने हैं। हमारे यहां एक्सरसाइज ट्रेनर के साथ डायटीशियन भी मौजूद हैं। जो क्लाइंट्स की टोटल फिटनेस पर ध्यान देता है।

-आलोक वर्मा, रीजनल मैनेजर, तलवलकर

हमारे यहां ट्रेनर्स को फिटनेस चैलेंज को लेकर ट्रेंड किया जा रहा है। जिससे अपने क्लाइंट्स को तैयार कर सकें। फिटनेस सेंटर का कर्तव्य है कि वह गवर्नमेंट द्वारा दिए गए फिटनेस चैलेंज में अपनी भूमिका को स्पष्ट करें।

-रचित टंडन, ब्रांच मैनेजर, तलवलकर

मैंने एक वीडियो शेयर किया है। इसके जरिए बताया गया है कि फिटनेस हो तो कठिन एक्सरसाइज भी की जा सकती है। मेरा वीडियो वायरल हो रहा है। लोग चैलेंज स्वीकार कर रहे हैं। ओबेसिटी के शिकार बच्चों के लिए फिटनेस मंत्र तैयार किया जा रहा है।

-प्रो। डीसी लाल, एचओडी, फिजिकल डिपार्टमेंट, इलाहाबाद विवि

फिट रहेंगे तो तभी हिट रहेंगे। इसके बाद ही चैलेंज को स्वीकार कर सकते हैं। मेरी यंगस्टर्स से अपील है कि वह कुछ ऐसा करें जिससे देश को उन पर नाज हो।

-राजेंद्र सिंह, बॉक्सर

अर्ली मॉर्निग उठना है और न्यूट्रिशन वाली डाइट लेना है। तभी आप अपनी फिटनेस को प्रूव कर सकते हो। हमें दूसरे को भी फिट रहने के लिए प्रेरित करना है।

-अर्पिता, गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्स

एक्सरसाइज के साथ योगा भी जरूरी है। फिट रहने के बहुत तरीके हैं। तभी हम चैलेंज को एक्सेप्ट कर सकेंगे। हम जल्द ही कुछ नया करने वाले हैं।

-मनीष कुमार, प्लेयर