-शहर में 15 नई लाइन का निर्माण शुरू

-11 लाइन 11 हजार की और 3 लाइन 33 हजार वोल्ट का होगा निर्माण

-शहर के चार सब स्टेशन को ओवरलोडिंग से मिलेगी निजात

GORAKHPUR: शहरवासियों को ओवरलोडेड बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिए शासन नई सौगात देने जा रहा है। शहर के चार सब स्टेशनों को ओवरलोड से मुक्त कराने के लिए 11 हजार वोल्ट की 11 लाइन और 33 हजार वोल्ट की 3 नई लाइन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसमें दो लाइन का कार्य 70 प्रतिशत पुरा हो गया है, जबकि कल से तीन अन्य लाइन के बिछाने का कार्य शुरू हो जाएगा। महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई एके सिंह ने बताया कि जो लाइन बिछायी जा रही है, वह अगले 15 साल की संभावित जनसंख्या को देखकर बनाई जा रही है।

आज से आधे शहर में पांच घंटे तक गुल रहेगी बिजली

अगले तीन दिन तक शहर के रुस्तमपुर, यूनिवर्सिटी, लालडिग्गी, टाउनहाल, नार्मल, सूरजकुंड और दुर्गाबाड़ी सब स्टेशन से जुड़े एरिया के लोग बिजली कटौती की मार झेलने के लिए तैयार हो जाए, क्योंकि छह अप्रैल से लेकर आठ अप्रैल तक सुबह 11 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक बिजली कटौती की जाएगी। एके सिंह ने बताया कि बरहुआं और फर्टिलाइजर से इन सात सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई होती है, लेकिन यहां से इन सातों सब स्टेशन पर नई लाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा, जिसके कारण बिजली गुल रहेगी।

शहर में 2 प्रतिशत तक रूकेगा लाइन लास

एके सिंह ने बताया कि शहर में 29 प्रतिशत लाइन लास होता है, जिसमें लगभग 7 से 8 प्रतिशत लाइन लास हाई वोल्टेज के तारों में होता है। ऐसे में शहर में अगर यह 15 लाइन बिछाने का कार्य कर दिया गया तो शहर में लगभग 2 प्रतिशत लाइन लास में कमी आ जाएगी। वहीं, नई लाइन से तार बिछाने से शहर के ट्रांसफॉर्मर पर भी अच्छी बिजली मिलेगी और शार्ट सर्किट नहीं होगा। इसके कारण ट्रांसफॉर्मर पर झटका नहीं लगेगा और ट्रांसफॉर्मर के जलने की संभावना कम हो जाएगी।

सब स्टेशन कंज्यूमर्स प्रमुख एरिया

सूरजकुंड 8000 सुरजकुंड, नेताजी सुभाष चंद्र बोस नगर, सिधारीपुर, रसूलपुर, सूर्यकुंडधाम कालोनी, ग्रीन सिटी, गोरखनाथ, हुमायूंपुर

दुर्गाबाड़ी 6000 दुर्गाबाड़ी, अंधियारी बाग, तिवारीपुर, आवास विकास कालोनी तिवारीपुर, इलाहीबाग, अलीनगर आंशिक

टाउनहाल 3000 टाउनहाल, नगर निगम, छोटेकाजीपुर, जगरनाथपुर, घोसकंपनी, मियां बाजार आंशिक

लालडिग्गी 12000 लालडिग्गी, बसंतपुर, शेषपुर, रायगंज, घंटाघर, रेती, शाहमारूफ, नखास, कौआदह, गीता प्रेस, मिर्जापुर, बसंतपुर, राजघाट आंशिक

यह है लाइन

33 हजार की लाइन

1- मोहद्दीपुर से यूनिवर्सिटी सब स्टेशन

2- फर्टिलाइजर से सुरजकुंड सब स्टेशन

3- बरहुआं से लालडिग्गी सब स्टेशन

11 हजार की लाइन

1- फर्टिलाइजर से पादरी बाजार सब स्टेशन

2- फर्टिलाइजर से दुर्गाबाड़ी सब स्टेशन

3- रुस्तमपुर से टाउनहाल सब स्टेशन

4- शाहपुर सब स्टेशन से शिवपुर सहबाजगंज

5- खोराबार से कूड़ाघाट आवास विकास कालोनी

6- मोहद्दीपुर से शाहपुर सब स्टेशन

7- लालडिग्गी से नार्मल सब स्टेशन

8- यूनिवर्सिटी सब स्टेशन से टाउनहाल

9- फर्टिलाइजर से इंडस्ट्रीयल एरिया सब स्टेशन

10- मोहद्दीपुर सब स्टेशन से मोहद्दीपुर बाजार

11 - मोहद्दीपुर सब स्टेशन से बिछिया

वर्जन

शहर में लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। इसके कारण कुछ एरिया में लगातार तीन दिन तक कटौती होगी। इसलिए सभी कंज्यूमर्स पर 11 बजे के पहले अपने घर की टंकियों में पानी भर लें, ताकि कोई परेशानी न हो।

एके सिंह, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम