बोलेरो से टकराई श्रद्धालुओं से भरी अप्पे, पांच की मौत

जौनपुर के रहने वाले श्रद्धालु निकले थे कड़ा धाम के दर्शन को

पूरामुफ्ती में शनिवार की भोर हुआ भीषण हादसा

अप्पे सवार नौ श्रद्धालुओं की हालत गंभीर, इलाहाबाद रेफर

KAUSHAMBI(JNN):

पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के महगांव व काजीपुर के बीच पेट्रोल पंप के निकट शनिवार की भोर में बोलेरो व अप्पे की आमने-सामने भिड़ंत हो गई। हादसे में अप्पे सवार पांच श्रद्धालुओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि नौ घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल तीन श्रद्धालुओं को इलाहाबाद के एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने मृतकों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

इलाहाबाद में बुक किया अप्पे

जौनपुर जनपद के परसठी थाना क्षेत्र के हरदौरी गांव का एक परिवार रिश्तेदारों व परिचितों के साथ कौशांबी के कड़ा धाम में मां शीतला के दर्शन को ट्रेन से चला। शनिवार की भोर में इलाहाबाद रेलवे स्टेशन में उतरने के बाद तीन अप्पे में सवार होकर कड़ा धाम दर्शन के लिए आ रहे थे। दो अप्पे आगे निकल चुकी थी जबकि एक पीछे थी। उसमें चालक समेत 15 लोग सवार थे।

सामने से टकराई बोलेरो

पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के महगांव व काजीपुर के मध्य स्थित एक पेट्रोल पंप के निकट भोर में करीब चार बजे सामने से आ रही तेज रफ्तार बोलेरो से अप्पे की भिड़ंत हो गई। हादसे में अप्पे के परखचे उड़ गए और बोलेरो पलट गई। श्रद्धालुओं की चीख-पुकार सुनकर आसपास के ग्रामीण वहां पहुंचे। किसी प्रकार वाहन में फंसे श्रद्धालुओं को बाहर निकाला।

पांच की हो चुकी थी मौत

इस दौरान नंदलाल (50) पुत्र बनवारी लाल, इंद्रावती (45) पत्नी नंदलाल, अवध नरायण गौतम (50) पुत्र देवकी, रोशन लाल प्रजापति (16) पुत्र भारत लाल प्रजापति निवासी हरदौरी थाना बरसठी तथा वसुंधरा (35) पत्नी चंद्रभूषण निवासी बंशीपुर जमालपुर की मौके पर मौत हो चुकी थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने गंभीर रूप से घायल सुमित (6) पुत्र अमरजीत, आशू (17) व मखंचू उर्फ विनोद (10) पुत्रगण नंदलाल को इलाहाबाद के एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं मामूली रूप से जख्मी मनीषा (19) पुत्री मोहनलाल, रणधीर (16) व गो¨वदा (20) पुत्रगण नंदलाल, नगीना (26) पुत्री बनवारीलाल, बब्लू (35) पुत्र कुलगुल व ¨सटू (35) पुत्र बसंतू को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया।

भाग निकला अप्पे चालक

हादसे के बाद अप्पे चालक मौके से फरार हो गया। बताते हैं कि बोलेरो सवारों को भी हल्की चोटें आई हैं। लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले सभी फरार हो गए।

बाक्स -

नातिन के मुंडन को निकले थे

कड़ा स्थित मां शीतला के धाम में सावन के सप्तमी मेले में श्रद्धालु बच्चों का मुंडन कराने दूर दराज से पहुंचते हैं। नंदलाल के दामाद अर¨वद प्रजापति की तीन वर्षीय पुत्री शिवांगी का मुंडन वहीं कराने जा रहे थे। करीब 40 की संख्या में सभी जौनपुर से एजे ट्रेन से इलाहाबाद जंक्शन पहुंचे। वहां से कड़ा धाम के लिए तीन अप्पे बुक कर निकले। दो अप्पे में बैठे लोग तो आगे निकल गए, लेकिन पीछे आ रही अप्पे की बोलेरो से टक्कर हो गई।

खबर पर धाम से लौटे साथी

आगे चल रही दो ऑटो में बैठे श्रद्धालु कड़ा धाम पहुंच चुके थे। वहां अपने सगे- संबंधियों की प्रतीक्षा कर रहे थे। जब उन्हें हादसे का पता चला तो सभी आनन-फानन में वहां से स्पॉट की ओर भागे।

ओवरलोड थी अप्पे

अप्पे चालक ने प्रति सवारी 50-50 रुपये के हिसाब से किराया तय किया था। अधिक पैसे की लालच में उसने 14 लोगों को गाड़ी में बैठा लिया था। घायलों का कहना है कि ओवरलोड होने की वजह से अप्पे चालक तेज रफ्तार बोलेरो को देखकर वाहन पर नियंत्रण नहीं रख सका।

मजदूर बने मददगार

जिस समय अप्पे व बोलेरो की भिड़ंत हुई गांव वाले गहरी नींद में सो रहे थे। अंधेरी और सुनसान रात में घायलों की कराह दूर तक सुनाई दे रही थी। उसी दौरान एक ईट भट्ठे से कुछ मजदूर ईट लेकर कहीं जा रहे थे। श्रद्धालुओं की कराह सुनकर रुक गए। घायलों को देखकर इसकी सूचना एंबुलेंस को दी। इसी बीच शोर सुनकर गांव वाले भी पहुंचे और बचाव में जुट गए। सड़क के किनारे झाडि़यों में घायलों को खोजकर बाहर निकाला। हादसे के करीब आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस भी बचाव कार्य में जुट गई।