अमेरिका, नेपाल और जयपुर से लौटे मरीजों में मिले कोरोना के लक्षण

Meerut। कोरोना का वायरस धीरे-धीरे जनपद में भी पांव पसारता जा रहा है। इसी का नतीजा है कि मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती संदिग्ध मरीजों की संख्या बुधवार को बढ़कर पांच हो गई है। सोमवार रात जहां अमेरिका से आई युवती को संदिग्ध मरीज मानते हुए भर्ती किया गया, वहीं बुधवार तक तीन अन्य संदिग्ध मरीजों को वार्ड में भर्ती कराए गए है। मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है लेकिन संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ने से भी स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है और मरीजों का कोरोना के प्रोटोकाल के तहत इलाज किया जा रहा है।

बाहर से आ रहे संदिग्ध मरीज

मेडिकल कालेज में तीन दिन पहले महिला अमेरिका से आई महिला को खांसी, बुखार के लक्षण होने की वजह से आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। इसके बाद मंगलवार देर रात बुलंदशहर की एंबुलेंस से लाए गए एक युवक में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। वही बुधवार को भी कोरोना के संदिग्ध मरीज मिलने का सिलसिला जारी रहा और नेपाल से आए तीन नए मरीजों के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। कोरोना आइसोलेशन वार्ड के नोडल अधिकारी डॉ। तुंगवीर आर्य की निगरानी में डॉक्टरों की टीम ने सभी पांच संदिग्ध मरीजों का इलाज शुरू कर दिया है।

जांच के लिए भेजे गए सैंपल

वहीं इन सभी मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए है। हालांकि डॉक्टरों ने बताया कि मरीजों की हालत सामान्य है। अगर वायरस की पुष्टि हुई तो मरीजों को दूसरे वार्ड में भर्ती कर इलाज किया जाएगा। कोरोना वार्ड में आक्सीजन आपूर्ति दुरुस्त करने के साथ ही आठ नए वेंटीलेटरों का भी बंदोबस्त किया गया है।

मेरठ मंडल के 14 सौ से अधिक लोगों पर निगरानी

कोरोना के लगातार बढ़ते दायरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था बनाने में जुट गया है। 1408 से अधिक लोगों पर निगरानी चल रही है। सीएमओ ने जिले के स्वास्थ्य केंद्रों को विदेशों से आने वाले नागरिकों से सही बर्ताव की हिदायत देते हुए 38 रैपिड रेस्पोंस टीम बनाई हैं।

38 रैपिड रेस्पांस टीम का गठन

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कंट्रोल रूम बनाया है। इन कंट्रोल रूम के 0121-2662244 नम्बर पर फोन कर कोरोना से संबधित सूचना दी जा सकती है। स्वास्थ्य विभाग ने 11 मार्च से लेकर अब तक 1408 लोगों को निगरानी में रखा है। इसमें गौतमबुद्घ नगर के 1065, गाजियाबाद के 222, मेरठ के 47, बुलंदशहर के 31, हापुड़ के 32 व बागपत के 11 लोग हैं। प्रति दिन सभी की रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है।

करें सही बर्ताव- सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। राजकुमार ने जिले के सभी 56 स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों और नर्सिंग होम के संचालकों को हिदायत दी है कि वह विदेश से आने वाले नागरिकों के साथ मर्यादित व्यवहार करें। विदेश यात्रा करके लौट रहे लोगों को संदिग्ध श्रेणी में माना जा रहा है। ऐसे लोगों के साथ लोग असामाजिक व अमर्यादित रवैया न अपनाया जाए। ऐसे में उनसे दूरी रखते हुए उनकी मदद करें। बीमार होने पर स्वास्थ्य विभाग व नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सूचित करें।

जल्द शुरु होगी जांच

सीएमओ ने बताया कि लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच की अनुमति शासन से मिल गयी है। अब मेडिकल में बनी माइक्रोबॉयलोजी लैब में संक्रमित व्यक्ति की जांच की जा सकेगी। इसके लिये दिल्ली की रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना होगा।