सालों से खाली पडे़ आवास विकास के 1200 से अधिक फ्लैटों को बेचने की कवायद

Meerut । आवास विकास में अपनी संपत्ति लेने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। आवास विकास अपने खाली पड़े फ्लैट को बेचने के लिए उनके दाम कम करने का मन बना रहा है। यदि योजना सफल रही तो अगले माह तक आपको आवास विकास के जागृति विहार एक्सटेंशन स्थिति फ्लैट योजना में फ्लैट की कीमतों पर 20 प्रतिशत तक छूट का लाभ मिल सकता है।

16 को बैठक में होगा निर्णय

दरअसल कुछ माह पहले मुख्यालय स्तर से आवास विकास की खाली पड़ी संपत्तियों का ब्यौरा तलब किया गया था। इसमें सबसे अधिक नुकसान आवास विकास को अपनी फ्लैट योजना में हो रहा है। प्रदेश स्तर पर आवास विकास के 8 हजार से अधिक फ्लैट विभिन्न योजनाओं में खाली पडे़ हैं। मेरठ में भी जागृति विहार एक्सटेंशन में आवास विकास की फ्लैट योजना का काम पूरे हुए एक साल से अधिक का समय बीत चुका है लेकिन अभी तक यह योजना गुलजार नही हो सकी है। ऐसे में 16 दिसंबर को मुख्यालय में इस संबंध में बैठक बुलाई गई है। सूत्रों की मानें तो बैठक में फ्लैट की कीमत 20 प्रतिशत तक कम करने का निर्णय लिया जा सकता है। इसके लिए विभाग ने अपने खाली फ्लैटों का ब्यौरा तैयार कर मुख्यालय भेज दिया है।

1259 फ्लैट खाली

जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 का साल 2012 में निर्माण शुरु हुआ था। इस योजना के तहत करीब 23 सौ फ्लैट आवास विकास द्वारा तैयार किए हैं। योजना को पूरा हुए लभगत सवा साल से अधिक हो चुका है लेकिन अभी भी योजना फ्लॉप पड़ी हुई है। करीब 1259 फ्लैट अभी भ्ीा खाली हैं और जो फ्लैट बिक भी चुके हैं उनमें लोग रहना पसंद नही कर रहे हैं। इस कारण से इस योजना में आवास विकास को काफी नुकसान हो रहा है। इन फ्लैट की कीमत 9 लाख से लेकर 48 लाख रुपए तक है। इसमें एक रुम वाले ईडब्ल्यूसी से लेकर तीन रूम वाले एलआईजी फ्लैट तक शामिल हैं।

मुख्यालय स्तर पर बैठक का आयोजन किया जा रहा है। बैठक मे कई मुददों पर निर्णय होगा। उसमें फ्लैट की कीमत के संबंध में भी कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

- एके गुप्ता, संपत्ति अधिकारी