- दिवाली पर सीटें कम हुई तो बढ़ गया एयर टिकट का किराया, डायनमिक फेयर बढ़ा रहा लोगों की मुश्किलें

GORAKHPUR: डायनमिक फेयर के तहत फ्लाइट्स की सीटें भरने के साथ किराया भी बढ़ता रहता है। दिवाली के दिन फ्लाइट की टिकट ने पांच गुनी उछाल मारी है जिससे पैसेंजर्स भी सुस्त पड़ गए हैं। फ्लाइट का रेट बढ़ने से कम समय में घर पहुंचने की चाहत दिमाग में लिए लोगों की टेंशन बढ़ गई है। उन्हें इस बात का पछतावा भी हो रहा है कि उन्होंने पहले क्यों नहीं टिकट बुक कराई। फिलहाल मौजूदा समय में बढ़े एयर टिकट फेयर की वजह से कई लोगों ने अपना प्रोग्राम चेंज कर लिया है तो कई मजबूरी में बस और ट्रेन का सहारा ले रहा है।

फ्लाइट ऑप्शन से हुए रिलैक्स, किराया बढ़ा रहा मुश्किल

गोरखपुर से मेन-मेन जगहों के लिए फ्लाइट्स का ऑप्शन होने से गोरखपुराइट्सकी राह आसान हो गई है। इसकी वजह से कई लोग जो छह महीने और एक साल पहले ही घर आने-जाने की तैयारी करते रहे हैं, वे फ्लाइट की शुरूआत होने से रिलैक्स हो गए हैं। उन्हें मालूम है कि कुछ ना मिले तो फ्लाइट कुछ ही समय में घर पहुंचा ही देगी। लेकिन उनकी ये सुस्ती दिवाली में उन्हें भारी पड़ रही है। सबसे अधिक प्रॉब्लम बंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई में रहकर जॉब या बिजनेस करने वालों को हो रही है।

कुछ ही घंटों में तीन दिन का सफर

गोरखपुर से बंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई तीनों ही जगहों की दूरी काफी अधिक है। ट्रेन से यहां आने-जाने में करीब दो से तीन दिन का समय लग जाता है। लेकिन फ्लाइट की सेवा शुरू होने से गोरखपुर से लोग कुछ ही घंटों में इन डेस्टिनेशंस तक पहुंच जाते हैं। इस वजह से कई लोगों ने अपने काम में मस्त रहकर ट्रेन में टिकट नहीं कराया। यही नहीं डायनमिक फेयर के तहत सीटें भरने के साथ ही हवाई सफर भी महंगा होता जाता है, जिसका ख्याल ना करके लोगों ने फ्लाइट की टिकट भी नहीं बुक कराई है। जिससे दिवाली में आना अब उनके लिए टेढ़ी खीर साबित होगा।

दिवाली के दिन सबसे महंगा टिकट

दिवाली के दिन फ्लाइट के टिकटों के रेट की बात करें तो दिल्ली से गोरखपुर का टिकट जो नॉर्मली फ्भ्00 रुपए में अवेलबल हो जाता है वह करंट में करीब 8ख्00 रुपए तक पहुंच गया है। वहीं बंगलुरु से गोरखपुर आने के लिए नॉर्मली टिकट मात्र फ्म्00 रुपए में अवेलबल हो जाता है, वो अब बढ़कर क्ब् हजार रुपए तक पहुंच गया है। इसी तरह हैदराबाद से गोरखपुर आने के लिए जहां नॉर्मली फ्ख् सौ रुपए में टिकट मिल जाता है, वो अब बढ़कर क्0 हजार रुपए पहुंच गया है। इसी तरह मुंबई से भी पैसेंजर्स की राह कठिन हो गई है। यहां से आने के लिए नॉर्मली पैसेंजर्स को केवल ब्000 रुपए खर्च करने होते हैं। लेकिन सीटें कम होने की वजह से इस समय किराया क्ख् हजार रुपए तक पहुंच गया है।

जगह - करंट रेट नॉर्मल रेट

बंगलुरु से गोरखपुर क्ब्म्98 फ्ब्00 रुपए

हैदराबाद से गोरखपुर क्0क्क्8 फ्ख्00 रुपए

मुम्बई से गोरखपुर क्ख्भ्97 ब्000 रुपए

कोट्स

बेटी बंगलुरु में पढ़ाई करती है। उसे कम ही दिन की छुट्टी मिली है। दिवाली के दिन और एक दिन पहले का किराया चेक किया तो बेटी का प्रोग्राम चेंज कर दिया। अब बाद में बुलाउंगा।

निर्माण राय, बिजनेसमैन

पहले टिकट नहीं बुक कराया इसलिए प्रोग्राम चेंज करना पड़ रहा है। बच्चे को दिवाली में आना था, अब इसके बाद का प्रोग्राम रखा गया है।

राखी, टीचर