गोरखपुर (ब्यूरो)। दिल्ली से आने के लिए एयर इंडिया का जो टिकट नॉर्मली 3500-6000 में अवेलबल हो जाता है, वो दिवाली के दिन आसमान छू रहा है। इस दिन एयर इंडिया की फ्लाइट का किराया सीटें कम होने की वजह से 20858 हजार रुपये तक पहुंच गया है। डायनमिक फेयर के तहत फ्लाइट्स की सीटें भरने के साथ किराया भी बढ़ता रहता है। दिवाली के दिन फ्लाइट की टिकट ने पांच गुनी उछाल मारी है जिससे पैसेंजर्स भी सुस्त पड़ गए हैं।

अब आने में होगी मुश्किल

गोरखपुर से मेन-मेन जगहों के लिए फ्लाइट्स का ऑप्शन होने से गोरखपुराइट्स की राह आसान हो गई है। इसकी वजह से कई लोग जो छह महीने और एक साल पहले ही घर आने-जाने की तैयारी करते रहे हैं, वे फ्लाइट की शुरूआत होने से रिलैक्स हो गए हैं। उन्हें मालूम है कि कुछ ना मिले तो फ्लाइट कुछ ही समय में घर पहुंचा ही देगी। लेकिन उनकी ये सुस्ती दिवाली में उन्हें भारी पड़ रही है। सबसे अधिक प्रॉब्लम दिल्ली, बंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई में रहकर जॉब या बिजनेस करने वालों को हो रही है।

कुछ ही घंटों में तीन दिन का सफर

गोरखपुर से दिल्ली, बंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई चारों ही जगहों की दूरी काफी अधिक है। ट्रेन से दिल्ली आने-जाने में 14-16 घंटे तो बाकी जगहों से करीब दो से तीन दिन का समय लग जाता है। लेकिन फ्लाइट की सेवा शुरू होने से गोरखपुर से लोग कुछ ही घंटों में इन डेस्टिनेशंस तक पहुंच जाते हैं। इस वजह से कई लोगों ने अपने काम में मस्त रहकर ट्रेन में टिकट नहीं कराया। अब अचानक टिकट का किराया कई गुना बढ़ने से पैसेंजर्स को जेब ढीली करनी पड़ेगी।

दिवाली के दिन सबसे महंगा टिकट

दिवाली के दिन फ्लाइट के टिकटों के रेट की बात करें तो दिल्ली से गोरखपुर का टिकट जो नॉर्मली 3500-6000 रुपये में अवेलबल हो जाता है वह करंट में करीब 20858 रुपये तक पहुंच गया है। वहीं बंगलुरु से गोरखपुर आने के लिए नॉर्मली टिकट मात्र 3600 रुपये में अवेलबल हो जाता है, जो अब बढ़कर 14999 हजार रुपये तक पहुंच गया है। इसी तरह हैदराबाद से गोरखपुर आने के लिए जहां नॉर्मली 3200 रुपये में टिकट मिल जाता है, वो अब बढ़कर 11 हजार रुपये पहुंच गया है। इसी तरह मुंबई से भी पैसेंजर्स की राह कठिन हो गई है। यहां से आने के लिए नॉर्मली पैसेंजर्स को केवल 4000 रुपये खर्च करने होते हैं लेकिन सीटें कम होने की वजह से इस समय किराया 14766 हजार रुपये तक पहुंच गया है।

जगह करंट रेट नॉर्मल रेट

- बंगलुरु से गोरखपुर 14999 3600 रुपये

- हैदराबाद से गोरखपुर 11000 3200 रुपये

- मुंबई से गोरखपुर 14766 4000 रुपये

'दिवाली के दिन आने के लिए काफी लोग क्वेरी कर रहे हैं। सीटें कम होने की वजह से तेजी से फेयर बढ़ता जा रहा है। अभी और रेट बढ़ने की आशंका है।'

- निर्माण राय, टूर प्लानर

'जिन्होंने पहले से टिकट बुक कराई है वे राहत में हैं। इस समय तो फ्लाइट का किराया कई गुना बढ़ गया है। पैसेंजर्स बार-बार क्वेरी कर रहे हैं।'

- शिव प्रकाश मिश्रा, टूर प्लानर

gorakhpur@inext.co.in

National News inextlive from India News Desk