- 30 जून तक के लिए फ्लाइट शेड्यूल जारी

PATNA (24 May):

सोमवार से पटना एयरपोर्ट से 17 फ्लाइटों का परिचालन शुरु हो जाएगा। इसमें 25 से 30 जून तक के लिए फ्लाइट शेड्युल जारी किया गया है जिसमें दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए फ्लाइट का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए पटना एयरपोर्ट पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर बीसीएच नेगी ने बताया कि यहां कांटेक्टलेस फ्लाइट चलाने की तैयारी की गई है। इसमें टर्मिनल बिल्डिंग में आने लेकर विमान में बैठने तक किसी का किसी से फिजिकल कांटेक्ट न हो, इसका ख्याल रखा गया है। इसके लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। 30 जून तक के फ्लाइट परिचालन के लिए इंडिगो, स्पाइस जेट और एयर इंडिया को अनुमति मिली है।

पहली फ्लाइट मुंबई के लिए

पटना एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से जारी की गई फ्लाइट शेड्युल के मुताबिक सोमवार को पहली फ्लाइट मुम्बई के लिए सुबह सात बजकर दस मिनट पर रवाना होगी। इसके बाद दूसरी फ्लाइट सुबह आठ बजे दिल्ली के लिए और तीसरी फ्लाइट भी दिल्ली के लिए 8.50 बजे रवाना होगी। कोलकाता के लिए पहली फ्लाइट सुबह 9.40 बजे और बेंगलुरु के लिए दो बजे दोपहर में रवाना होगी।

वेबकैम से होगी चेकिंग

पटना एयरपोर्ट पर डाक्युमेंट चेकिंग के लिए किसी सिक्योरिटी पर्सनल की बजाय वेबकैम से होगी। पटना एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से टर्मिनल बिल्डिंग में ही बेबकैम लगा होगा। उसी से सभी डाक्यूमेंट की जांच हो जाएगी। यहां प्रवेश करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रहे इसके लिए फ्लोर पर टर्मिनल से प्लेन तक जाने के लिए फ्लोर की मार्किंग की गई है।

नहीं करना होगा क्वारंटीन

पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर बीसीएच नेगी ने बताया कि पटना एयरपोर्ट पर आने वाले पैसेंजर्स को क्वारंटीन करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। इस बारे में मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन से डिस्कशन के बाद यह तय किया गया। इसके अलावा एयरपोर्ट से अलग-अलग स्थानों में जाने के लिए अलग पास जारी नहीं होगा। इसके लिए पैसेंजर्स का ट्रैवल डाक्यूमेंट ही पर्याप्त होगा।

कई बार होगा सैनिटाइजेशन

कोरोना से सेफ्टी के तौर पर पटना एयरपोर्ट पर कई बार सैनिटाइजेशन वर्क किया जाएगा। एयरपोर्ट के अंदर और बाहर सोशल डिस्टेंसिंग को मेननेट रखा जाएगा। एयरपोर्ट पर भीड़ की स्थिति न हो, इसके लिए एयरपोर्ट ऑथारिटी की ओर से पर्याप्त संख्या में स्टाफ की तैनाती की गई है। इसके अलावा संबंधित फ्लाइट ऑपरेटर प्लेन में बैठने से पहले हर पैसेंजर का थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे।

एक जून के बाद बढ़ेगी फ्लाइट

पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर बीसीएच नेगी ने बताया कि फिलहाल 17 फ्लाइट चलाई जा रही है। एक जून से और फ्लाइट चालू होगी। लेकिन इसकी संख्या कितनी और किस डेस्टिनेशन के लिए होगी, इसके बारे में आगे जानकारी दी जाएगी।

डीएम-एसएसपी ने लिया जायजा

रविवार को पटना एयरपोर्ट पर डीएम कुमार रवि ने अधिकारियों के साथ पटना एयरपोर्ट का दौरा किया और सोशल डिस्टेंसिंग रखने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश में कहा कि एयरपोर्ट के पैसेंजर्स को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए पर्याप्त संख्या में ऑटो रिक्शा, टैक्सी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट से अपने गंतव्य तक निजी वाहन का भी प्रयोग किया जा सकता है।