लोकसभा चुनाव के दौरान 10 मार्च को लागू हुई भी देश में आदर्श आचार संहिता

विभिन्न तिथियों में छापेमारी कर पकड़ी अवैध धनराशि, इनकम टैक्स को सौंपा ब्योरा

Meerut. लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में मेरठ समेत वेस्ट यूपी की 8 सीटों पर मतदान प्रक्रिया गत 11 अप्रैल को संपन्न हुई तो वहीं आयोग के निर्देश पर विभिन्न नोडल अधिकारियों ने लेखा-जोखा जुटाना शुरू कर दिया है. मेरठ में 10 मार्च को चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी तो वहीं आयोग के निर्देशन में उड़नदस्तों का गठन कर दिया गया था जिन्हें अवैध धनराशि के धरपकड़ का जिम्मा दिया गया था. मेरठ में इस दौरान उड़नदस्तों ने 3531454 रुपए की अवैध धनराशि को जब्त किया.

यह धनराशि की जब्त

16 मार्च को उड़नदस्ता प्रभारी भरत सिंह की टीम ने सरधना से 7 लाख रुपए जब्त किए थे.

20 मार्च को स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट ललित कुमार की टीम ने सिवालखास से 516039 रुपए जब्त किए.

20 मार्च उड़नदस्ता प्रभारी विनय कुमार सिंह ने किठौर में 181915 रुपए जब्त किए थे.

25 मार्च को उड़नदस्ता प्रभारी अब्दुल मतीन खां की टीम ने मेरठ दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से 7.37 लाख रुपए जब्त किए थे.

28 मार्च को स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट माखन सिंह की टीम ने मेरठ दक्षिण से 3.50 लाख जब्त किए थे.

3 अप्रैल को उड़नदस्ता प्रभारी पुष्पेंद्र कुमार ने 3 लाख रुपए सिवालखास क्षेत्र से जब्त किए थे.

4 अप्रैल को उड़नदस्ता प्रभारी ईश्वरपाल सिंह ने मेरठ शहर विधानसभा क्षेत्र से 7.48 लाख रुपए जब्त थे.

प्रेक्षक के निर्देश पर..

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट पर निर्वाचन प्रक्रिया को संपन्न कराने पहुंचे व्यय प्रेक्षक अमिताभ भट्टाचार्य के निर्देश पर जनपद में अवैध धनराशि की धरपकड़ के लिए अभियान चलाया गया था. मुख्य कोषाधिकारी मनोज कुमार के नेतृत्व में उड़नदस्तों ने जनपद में लोकसभा चुनाव से पहले छापेमारी अभियान चलाया. पकड़ी गई धनराशि ट्रेजरी में जमा करा दी गई है. अग्रिम कार्यवाही आयोग के निर्देश पर होगा.

10 लाख रुपए कैश पर जबावदेही

गौरतलब है कि आयोग के निर्देश पर 10 लाख रुपए तक की धनराशि को आने-ले जाने की अनुमति आचार संहिता के दौरान है, हालांकि 10 लाख से कम और 2 लाख रुपए से अधिक की नकद धनराशि पर उड़नदस्तों ने पूछताछ की. जो नकदी का स्रोत बता पाए उन्हें छोड़ दिया जो नहीं बता पाए उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए नकदी को जब्त कर लिया. बैंक में किसी भी माध्यम से 10 लाख रुपए से अधिक ट्रांजिक्शन पर भी आयोग ने इनकम टैक्स को अलर्ट कर दिया था.

मेरठ में उड़नदस्तों ने 35.31 लाख रुपए पकड़े हैं. व्यय प्रेक्षक के निर्देश पर जनपद में अवैध धनराशि के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया. धनराशि को ट्रेजरी में जमा करा दिया गया है.

मनोज कुमार, मुख्य कोषाधिकारी, मेरठ