-चार में से एक सदस्य की हो चुकी है मौत, तीन गंभीर हाल में अस्पताल में भर्ती

-शुरुआती जांच में फूडप्वॉइजनिंग का अंदेशा, मीरापुर का मामला

ALLAHABAD: एक ही परिवार के चार सदस्य गंभीर रूप से बीमार पड़ते हैं। हॉस्पिटल में महिला की मौत हो जाती है। बाकी तीन सदस्य गंभीर हाल में हॉस्पिटल में एडमिट हैं। लेकिन करीब 12 घंटे बीतने के बावजूद अभी तक इस राज से पर्दा नहीं उठ सका है कि आखिर इन्हें बीमारी कौन सी है? परिवार के सभी सदस्य इस हाल में नहीं हैं कि वह कुछ बता सकें। इसलिए गुत्थी उलझी रही। हालांकि शुरुआती जांच में फूड प्वॉइजनिंग की आशंका जताई जा रही है।

बाजार से लाए थे खाना

अतरसुइया थाना क्षेत्र के मीरापुर इलाके में रहने वाले अभय मालवीय (52) कंपोजर हैं। उनकी बेटी भव्या उर्फ सिमसिम (22) ने बीटेक किया है। बेटा माधवन (20) तैयारी कर रहा है। सोमवार को अभय परिवार संग रिश्तेदारी में हंडिया गए थे। शाम को वहां से लौटे बाजार से कुछ खाना लेते आए। पत्नी कुमकुम ने सत्तू का पराठा बनाया। चारों ने खाना खाया और सो गए। रात में तबीयत बिगड़ने लगी। कुमकुम और सिमसिम को उल्टी हुई। सभी ने किसी प्रकार रात गुजारी। सुबह तबीयत और बिगड़ने लगी। अभय बाहर जाकर दवा ले आए। इसके बाद भी उल्टियां और दस्त बंद नहीं हुई।

रिश्तेदारों ने पहुंचाया अस्पताल

दोपहर साढ़े ग्यारह बजे कुमुकुम बाथरूम गई तो सुधबुध खो बैठीं। गिरने से उनके सिर में चोट आ गई। इसके बाद अभय ने रिश्तेदारों को फोन कर बुलाया। कुमकुम को पास के अस्पताल ले जाया गया जहां से उन्हें एसआरएन रेफर किया गया। रास्ते में ही महिला की मौत हो गई। उधर, पति, बेटे-बेटी की हालत भी धीरे धीरे बिगड़ने लगी। सिमसिम घर में गिरकर बेहोश हो गई तो रिश्तेदार और मुहल्ले के लोग तीनों को एसआरएन अस्पताल लाए। उपचार के बाद उनकी हालत में सुधार हुआ।

सत्तू का पराठा तो नहीं वजह

खबर पाकर सीओ सुकीर्ति माधव पहुंच गए। उन्होंने पूछताछ की तो सत्तू का पराठा खाने से तबीयत बिगड़ने की बात सामने आई। सीओ के मुताबिक, अब तक की जांच में फूड प्वाइजनिंग की बात ही सामने आई है। गिरने की वजह से महिला के सिर में चोट लगी है। उनकी हालत ऐसी नहीं है कि पूछताछ की जा सके। अतरसुइया थाना प्रभारी के मुताबिक, आत्महत्या की कोशिश जैसी कोई बात सामने नहीं आई। मामला सीधे फूड प्वॉइजनिंग का है। सत्तू के पराठे के अलावा बाहर से भी कुछ खाना आया था।

ओमान में डॉक्टर हैं भाई

अभय मालवीय के भाई शेखर मालवीय ओमान में रहते हैं। वह डाक्टर हैं। कुमकुम की मौत की खबर सुनकर वह ओमान से इंडिया के लिए चल दिए। शेखर मोबाइल से एसआरएन अस्पताल के डाक्टरों से लगातार बात करते रहे। उनकी वजह से तमाम डाक्टर तीनों के उपचार में लगे रहे।

अस्पताल में बिलखते रहे तीनों

फूड प्वाइजनिंग से हुई कुमकुम की मौत के बाद शव घर में ही रखा रहा। जबकि पति, बेटे बेटी अस्पताल में तड़पते रहे। रात में बेटी भाव्या को होश आया। उसे अंदाजा था कि मां की मौत हो चुकी है। वह फिर बिलखने लगी। ऐसे में फिर से वह बेहोश हो गई। तमाम रिश्तेदार और पड़ोसी अस्पताल और अभय के घर में जमा रहे।

फूड प्वॉइजनिंग से ही पूरे परिवार की तबीयत बिगड़ी। सत्तू का पराठा खाने के बाद उल्टी हुई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत की वजह साफ हो जाएगी।

-नितिन तिवारी, एसएसपी