-दिवाली को लेकर एफएसडीए ने छापेमारी को बनाई चार हिडेन टीम

- फेज वाइज शहर में चलेगा अभियान, फूड सेफ्टी ऑन व्हील की भी ली जाएगी हेल्प

बरेली : शहर में अब मिलावटखोरों की खैर नहीं क्योंकि दिवाली को देखते हुए एफएसडीए यानि फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने चार हिडेन टीमें बनाई हैं। जो दो हफ्ते तक मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाएंगी। साथ ही फूड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेंगी। वहीं रिपोर्ट में कमी आने पर कार्रवाई भी करेंगी।

ऐसे पकड़ेंगे मिलावटखोर

एफएसडीएम की टीम पूरे शहर में स्वीट्स और फूड आइटम की शॉप्स पर जाकर फूड और स्वीट टेस्ट करेंगे। इसके बाद अगर उन्हें कमी लगेगी तो उसको पैक कराकर बिना बताए जांच के लिए लैब भेज देंगे। फिर रिपोर्ट आने के बाद उस पर कार्रवाई करेंगे।

हर टीम में होगा एक एफएसओ

एफएसडीए की ओर से शहर में अभियान चलाने के लिए विशेष रूप से चार टीमों का गठन किया है। हर टीम में एक एफएसओ के साथ तीन अन्य विभागीय कर्मचारी शामिल होंगे।

इन फूड आइट्मस पर रहेगी नजर

दिवाली के त्योहार पर स्वीट्स पर मिलावट की जाती है। इसलिए टीम खास तौर पर मिठाई, नमकीन और मावे से तैयार फूड आइटम पर नजर रखी जाएगी। इन आइटम का सैंपल लेकर लखनऊ जांच के लिए भेजा जाएगा।

चार फेज में चलेगा अभियान

विभाग की ओर से अभियान को चार फेज में चलाने की कार्य योजना तैयार की गई है। शहर छह जोन में डिवाइड किया गया है। पहले और दूसरे फेज में दो-दो जोन और बाकी दो फेज में एक-एक जोन में अभियान चलाएगा जाएगा। इसके लिए पंद्रह दिनों की समय सीमा तय की गई है।

57 शिकायतों के बाद जागा विभाग

पिछले तीन माह में विभाग को 57 शिकायतें मिली हैं जिसमें फूड आइटम में खराब सामग्री यूज करने का जिक्र है। शिकायतों की संख्या में लगातार इजाफा होने के कारण विभाग ने गुपचुप तरीके से अभियान चलाने की योजना बनाई है। इसका मुख्य कारण है कि अभियान का प्रचार प्रसार हो जाने के कारण मिलावटखोर सतर्क हो जाते हैं। जिस कारण वह कार्रवाई से भी बच जाते हैं।

भीड़ वाली दुकानें निशाने पर

विभागीय अफसरों की मानें तो शहर के ऐसे बड़े प्रतिष्ठानों की सूची तैयार की गई है जहां दिवाली पर अधिक संख्या में लोग फूड आइटम की खरीदारी करते हैं। इन प्रतिष्ठानों की रिपोर्ट जल्द प्राप्त हो सके इसके लिए फूड सेफ्टी ऑन व्हील वैन का सहारा लिया जाएगा।

वर्जन

दीवाली के मद्देनजर चार गोपनीय टीमें शहर में छापेमारी के लिए गठित की गई हैं। त्योहार पर ज्यादा बिकने वाले फूड आइटम की विशेष तौर पर सैंपलिंग की जाएगी।

धर्मराज मिश्र, मुख्य अभिहित अधिकारी।