- खाना खाने के लिए दक्षिण भारत से मंगाई गई मूंगफली के छिलके से बनी प्लेट

- 3 लाख पानी की बोतलों का इंतजाम, गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड की टीम ने भी किया दौरा

Meerut । राष्ट्रोदय कार्यक्रम के लिए जागृति विहार एक्सटेंशन में तैयारियां अंतिम चरण में हैं। गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड की टीम भी कार्यक्रम स्थल का दौरा कर चुकी है। राष्ट्रोदय कार्यक्रम में तीन लाख पानी की बोतलों का इंतजाम किया गया है।

500 डस्टबिन का इंतजाम

कार्यक्रम स्थल पर 500 डस्टबिन का इंतजाम किया गया है। सभी स्वयंसेवकों को आने से पहले बस में एक पंपलेट का दिया जाएगा, जिससे कुछ निर्देश समझाए जाएंगे। साथ ही स्वच्छता के लिए भी कहा गया है।

मूंगफली के छिलके की प्लेट

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रोदय कार्यक्रम में मूंगफली के छिलके से बनी प्लेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। दक्षिण भारत से खास यह खाने की प्लेट मंगाई गई हैं।

1.50 लाख घरों से एकत्र होगा खाना

स्वयंसेवकों को भोजन कराने के लिए शहर के 1.5 लाख घरों से खाना एकत्र होगा। सभी घरों में स्वयंसेवकों ने लिफाफे पहुंचा दिए हैं। हर घर से पराठा और पूरी बनाने के लिए कहा गया है। साथ ही सब्जी या आचार के लिए भी मना किया गया है। सब्जी कार्यक्रम स्थल पर भी तैयार की जाएगी।

लिफ्ट से मंच पर पहुंचेंगे सरसंघचालक

मंच पर पहुंचने के लिए एक लिफ्ट भी लगाई गई है। सरसंघचालक डॉ। मोहन भागवत इसी लिफ्ट से मंच पर पहुंचेंगे। वहीं मंच की डिजाइन इस तरह से तैयार की गई है कि उसमें एक से अधिक लोगों के बैठने की कोई व्यवस्था नहीं है। मंच को तीन मंजिला बनाया गया है। पहली और दूसरी मंजिल में खड़े होने के अलावा बैठने का कोई स्थान नहीं है। मंच 100 फुट चौड़ा और 35 फुट ऊंचा बनाया गया है। यह पूरी तरह से लोहे के पाइपों से बना है। मंच के आगे की ओर विजयरूपी रथ का कटआउट लगाया गया है, जबकि पीछे की ओर उगता हुआ सूरज व बीच में भारत माता के चित्र का फ्लेक्स लगाया गया।

700 एकड़ क्षेत्रफल का स्थल

राष्ट्रोदय कार्यक्रम स्थल ढाई किमी लंबे और 700 एकड़ क्षेत्रफल मेंहै। इस पूरे मैदान को चारों तरफ से भगवा और सफेद रंग के कपड़े से कवर किया गया है। मैदान के चारों ओर भगवा ध्वज और भगवा द्वार बनाए गए हैं।

प्रवेश द्वार भी भगवा

मेरठ जिले में प्रवेश करने वाले द्वार भी भगवामय हो गए हैं। जिले में प्रवेश करने वाले सभी द्वारों पर भगवा रंग के स्वागत द्वार बनाए गए हैं। मेरठ में आप कहीं से भी प्रवेश करें। भगवा रंग का तोरण द्वार तैयार किया गया है।

---

राष्ट्रोदय कार्यक्रम के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंच लगभग बनकर तैयार हो गया है। शेष व्यवस्थाओं को देर रात तक पूरा कर दिया जाएगा।

अजय मित्तल, प्रांत प्रचार प्रमुख