- किट, शूज, फुटबॉल और सिनपैड सबकुछ आ जाएगा इस बजट में

GORAKHPUR: दुनिया में सबसे लोकप्रिय और कॉमन मैन का गेम कहा जाने वाला फुटबॉल सभी को अटै्रक्ट करता है। इसके ग्लैमर को देखकर लोग इसे सबसे महंगा गेम समझते हैं और इसमें एंट्री करने से डरते हैं। मगर हकीकत में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। फुटबॉल के लिए यूं तो 500 रुपए भी शौक पूरा करने के लिए काफी हैं, लेकिन अगर किट और वेल मेनटेन होकर फील्ड में उतरना है, तो सिर्फ हजार रुपए खर्च कर इसमें एंट्री की जा सकती है। इसके बाद से जैसे-जैसे हुनर आता जाए, वैसे-वैसे बेहतर इक्विपमेंट्स और साजो सामान खरीदे जा सकते हैं।

सबसे महंगा होता है बूट

फुटबॉल में सबसे ज्यादा पैसा अगर कोई खर्च कराता है, तो वह है फुटबॉल बूट। 500 रुपए से शुरू होने वाला यह बूट की आखिरी कोई कीमत नहीं है, लेकिन यहां के खिलाड़ी 8 हजार रुपए तक के बूट का इस्तेमाल करते हैं, जो सबसे कंफर्टेबल होता है। वहीं वेरायटी ऑफ बूट्स भी मार्केट में अवेलबल हैं, जो खिलाड़ी अपनी पॉकेट के हिसाब से चूज करते हैं। इसके बाद दूसरा महंगा आइटम फुटबॉल है, जो 500 रुपए से शुरू होकर 5000 रुपए तक जाता है। गोरखपुर में होने वाले लीग में 1500 रुपए तक की फुटबॉल का इस्तेमाल किया जाता है।

स्टैटिक्स -

फुटबॉल - 500 से 5000 तक

बूट - 500 से 8000 तक

किट - 250 से 1200 तक

फुटबॉल नेट - 1000 तक

सिनपैड - 50 से 100 तक

-------

अगर किसी के पास 500 रुपए हैं, तो वह फुटबॉल में अपना कॅरियर बना सकता है। लेकिन अगर 1000 रुपए हों तो वह किट के साथ अट्रैक्टिव भी दिखेगा। यह लोअर-मिडिल क्लास या फिर अपर हायर क्लास का खेल है, जिसमें ज्यादा फंड की जरूरत नहीं पड़ती।

- हमजा खान, सेक्रेटरी, प्लेयर्स एसोसिएशन