- शहर की मॉडल रोड पर अतिक्रमणकारियों ने जमा रखा है कब्जा

- नगर निगम और प्रशासन की अनदेखी से शहर की खूबसूरती पर लग रहे दाग

BAREILLY:

शहर को संवारने के लिए नगर निगम ने पिछले वर्ष मॉडल रोड का निर्माण किया था। पर अब यह रोड अतिक्रमण की भेंट चढ़ गई है, जो नगर निगम के अधिकारियों की अनदेखी और शहरवासियों में सिविक सेंस की कमी को बयां करती है। लोकार्पण के बाद खूबसूरत दिखने वाली यह रोड और फुटपाथों पर अब व्यापारियों ने कब्जा जमा लिया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 'सुविधाओं पर अतिक्रमण' अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत थर्सडे को सुविधाओं पर अतिक्रमण का रियलिटी चेक किया गया तो शहर की यह मॉडल रोड सर्वाधिक अतिक्रमण का शिकार मिली। आइए आपको बताते हैं रियलिटी चेक में क्या रहा

मैकेनिक्स ने किया कब्जा

नगर निगम ने लास्ट इयर अय्यूब खां चौराहा से चौपुला की तरफ मॉडल रोड का निर्माण कराया था। इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाई थी और फुटपाथ बनाए थे। अय्यूब खां चौराहे पर स्थित चौकी के पीछे बनी मार्केट के सामने लोगों के टहलने के लिए बनाई गई जगह अब पार्किंग जोन बन चुकी है। फुटपाथों पर 50 से ज्यादा मैकेनिक्स ने कब्जा कर अपनी दुकानें सजा ली है। इसके अलावा फुटपाथ से सटकर ग्रीनरी के लिए बनाई जगह अब डलावघर में तब्दील हो रही है।

यहां लापता हो गया फुटपाथ

चौकी चौराहा से गांधी उद्यान तक मॉडल रोड की ही तर्ज पर यहां भी फुटपाथ बनाया गया, लेकिन आसपास के हॉस्पिटल्स ने फुटपाथ को एंबुलेंस के लिए पार्किंग जोन बना लिया। गंगाचरण हॉस्पिटल और सिद्धिविनायक हॉस्पिटल के सामने एंबुलेंस के जमावड़े ने फुटपाथ को लापता कर दिया है। इसके अलावा प्रभा टाकीज के पास नगर निगम ने कूड़ेदान रखकर खुद ही अपनी योजना की धज्जियां उड़ाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है। इसके अलावा यहां चश्मे, बूट पॉलिश, पान और हेलमेट के विक्रेताओं ने फुटपाथ पर कब्जा कर रखा है।

हैवी व्हीकल्स की आरामगाह

शहामतगंज फल मंडी से आगे सेटेलाइट तक साइकिल ट्रैक से सटकर बनाया गया फुटपाथ अब हैवी व्हीकल्स की आरामगाह बन गया है। नो एंट्री खुलने से पहले और बंद होने के बाद बाहर रह गए ट्रक ड्राइवर्स यहीं पर ट्रक पार्क कर आराम फरमाते हैं। इसके अलावा यहां भी मैकेनिक्स ने कब्जा जमा रखा है। साथ ही, पंक्चर बनाने वालों का पूरा परिवार इन फुटपाथों पर झुग्गी डालकर कब्जा किए हुए हैं। ऑटो टेंपों ड्राइवर भी यहीं पार्क कर आराम फरमाते हैं। ऑटो ड्राइवर के मुताबिक फुटपाथ पर वाहन खड़ा करने पर पुलिस कुछ नहीं कहती।