RANCHI: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा भारत में झारखंड की पुलिस करेगी। इसके लिए स्पेशल टीम आगरा को निकल चुकी है। एंटी माइंस पुलिस की यह टीम अमेरिका के राष्ट्रपति जिस रास्ते से गुजरने वाले होंगे, उस रास्ते को चेक करेगी। हालांकि, इस संबंध में प्रत्यक्ष तौर पर झारखंड का कोई भी पुलिस अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है।

केंद्र से मिला था निर्देश

आधिकारिक पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बराक ओबामा की संबंधित सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार की ओर से झारखंड सरकार के गृह विभाग को एक पत्र आया था। इसमें जिक्र था कि झारखंड देश में सबसे बड़ा नक्सल प्रभावित राज्य है। यहां नक्सलियों, आतंकियों द्वारा लगाए गए बम, रास्ते में उग्रवादियों द्वारा बिछाए गए लैंड माइंस की छानबीन की टेक्निक और उसे ध्वस्त करने की क्षमता ज्यादा है। ऐसे में ओबामा की सुरक्षा में झारखंड के पुलिस जवानों को लगाया जाए।

सूत्रों के मुताबिक, झारखंड पुलिस ने केंद्र से मिले पत्र के आलोक में राज्य भर से एंटी लैंड माइंस के ट्रेंड अधिकारियों, जवानों की सूची मंगवाई और उन्हें झारखंड से रवाना कर दिया गया। सूचना के मुताबिक, टीम आगरा पहुंच गई है।

क्या-क्या करेगी टीम

ताज नगरी आगरा में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जिस-जिस रास्ते से गुजरेंगे, उन-उन रास्तों की झारखंड की स्पेशल टीम करेगी। इस टीम में बम डिस्पोजल स्कवॉयड और स्निफर डॉग्स की टीम भी मुस्तैदी के साथ अपना काम करेगी। इन अफसरों को आगरा पुलिस द्वारा विशेष पहचान पत्र दिया जाएगा।

27 को आगरा में ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा 27 जनवरी को आगरा आ रहे हैं। उनके आगरा दौरे और ताज दीदार को लेकर वहां हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आतंकी हमले का मिला है धमकी भरा खत

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की सुरक्षा को लेकर सरकार की इतनी चिंता का मुख्य कारणआगरा से नई दिल्ली से जोड़नेवाले यमुना एक्सप्रेस पर आतंकवादी हमले का धमकी भरा खत का मिलना है। ओबामा की सुरक्षा में एटीएस, दिल्ली से मंगाए गए विशेष दल सहित झारखंड के एंटी लैंड माइंस के ट्रेंड ऑफिसर्स तैनात रहेंगे।

क्वोट

इस तरह का आदेश झारखंड पुलिस को नहीं मिला है या हो सकता है मिला भी हो। लेकिन, फिलहाल मेरे नॉलेज में इस तरह की बात सामने नहीं आई है।

-रेजी डुंगडूंग

एडीजी, स्पेशल ब्रांच