-आरसी के लिए वित्तीय वर्ष के अंतिम छह दिनों तक पावर कारपोरेशन व्यापक स्तर पर चलाएगा अभियान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कई-कई वर्षो से बिजली का यूज करने के बावजूद बकाया नहीं जमा करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए कमर कस ली गई है. इतना ही नहीं सरचार्ज माफी योजना में भी जिन उपभोक्ताओं ने सुविधा का लाभ उठाने की जगह राजस्व को चूना लगाने का काम किया है उनकी कुंडली तैयार की जाएगी. इसके लिए पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के फरमान पर वित्तीय वर्ष के अंतिम छह दिनों में व्यापक स्तर पर शहरी एरिया में अभियान चलाकर ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ आरसी जारी की जाएगी.

तीन बार तारीख बढ़ाकर दी सुविधा

1

31 जनवरी तक निर्धारित की गई थी पहली बार शहरी व ग्रामीण एरिया में दो किलोवॉट तक के स्वीकृत भार वाले घरेलू उपभोक्ताओं के लिए शत-प्रतिशत सरचार्ज माफी की योजना.

2

15 फरवरी तक डेट बढ़ाई गई थी दूसरी बार हंड्रेड परसेंट सरचार्ज माफी के लिए.

3

25 मार्च तक तारीख बढ़ाई गई थी. इसके तहत 31 दिसम्बर 2018 तक के बकाए पर सरचार्ज को हटाकर मूल बिल का तीस फीसदी जमा किया जाना था. बाकी राशि वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च तक उपभोक्ता जमा कर सकते थे.

महत्वपूर्ण तथ्य

-26 मार्च से लेकर 31 मार्च तक शहरी एरिया के सब स्टेशनों के अन्तर्गत आरसी की कार्रवाई की जाएगी.

-02 किलोवॉट के स्वीकृत भार उपभोक्ताओं, जिनका बकाया दस हजार से ऊपर का है. उन उपभोक्ताओं के यहां संबंधित सब स्टेशन के अधिकारी जाकर आरसी जारी करेंगे.

-25 मार्च की रात दस बजे तक सरचार्ज माफी की योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को इस दायरे से बाहर रखा जाएगा.

घर जाकर करेंगे कार्रवाई

हर सब स्टेशन के सहायक अभियंताओं के द्वारा बकाया ना देने वाले उपभोक्ताओं की कुंडली प्रतिदिन बनाई जाएगी. उसी के हिसाब से संबंधित एसडीओ अपनी टीम के साथ उनके घर पर जाकर कार्रवाई करेंगे.

वर्जन

शासन ने तीन बार सरचार्ज माफी योजना का लाभ बकाया वाले उपभोक्ताओं को दिया है. जिन्होंने अंतिम तिथि तक भी रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. उनकी मंशा ठीक नहीं लगती है. ऐसे उपभोक्ताओं की लिस्ट तैयार की जाएगी. इसीलिए छह दिनों तक पूरे शहर में अभियान चलाकर आरसी जारी करने की कार्रवाई की जाएगी.

ओपी मिश्रा, अधिशाषी अभियंता म्योहाल डिवीजन

आरसी के लिए प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करके उसे मुख्यालय को भेजा जाएगा. मंगलवार से दो किलोवॉट और दस हजार से ज्यादा के जितने उपभोक्ताओं को चिन्हित किया जाएगा उनके खिलाफ अलग-अलग टीम कार्रवाई करने जाएगी.

विजय प्रताप तिवारी, एसडीओ टैगोर टाउन सब स्टेशन