- कोई मलेशिया तो कोई बैंगलौर से पंहुचा वोट डालने

- हर वर्ष नौकरी से छुट्टी लेकर करते हैं मताधिकार प्रयोग

bareilly@inext.co.inBAREILLY: लोकतंत्र में भागीदारी कितनी अहम है इसका एक उदाहरण है शहर के जनकपुरी के रहने वाले गौरव अग्रवाल. वह वर्ष 2011 से देश के बाहर सर्विस कर रहे हैं. लेकिन जब भी इलेक्शन होता है तो अपने बिजी शेड्यूल से वक्त निकाल कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने शहर जरूर पहुंचते हैं. इस बार भी वह मतदान से दो दिन पहले यानि संडे सुबह शहर पंहुच गए हैं. इसी प्रकार शहर के सिविल लाइंस इलाके के साल्वेशन आर्मी रोड निवासी राज स्नेहिल जुनेजा वर्ष 2017 से बंगलौर में इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं. उनके पिता राज शेखर जुनेजा ने 19 अप्रैल को उन्हें फोन कर चुनाव की जानकारी दी तो बोले मैं युवा हूं और वोट का महत्व जानता हूं. मंडे को वह भी वोट करने के लिए शहर पहुंच गए.

एक वोट भी है अहम

गौरव ने बताया कि पत्‌नी को भी वह साथ लाना चाहते थे लेकिन उनके बेटे राघव के स्कूल में छुट्टी न मिलने के कारण मजबूरन पत्‌नी को साथ नहीं ला सके. उनका कहना है कि देश के विकास के लिए एक-एक वोट अहम है. हमारे एक-एक वोट पर प्रत्याशी की किस्मत देश का विकास निर्भर करता है.

पिता की प्रेरणा को किया आत्मसात

गौरव बताते हैं कि उनके पिता गोविंद बिहारी लाल हर हाल में चुनाव के समय कहीं भी होते थे लेकिन वोट डालने जरूर जाते थे. उन्होने गौरव को हमेशा मताधिकार के मायने समझाकर वोट का महत्व समझाया. गौरव ने पिता की इस प्रेरणा को आत्मसात किया और जब से उन्हें वोट डालने का अधिकार मिला कभी भी वोट करने से नहीं चूके.

लोगों से अपील

गौरव कहते हैं कि वोट करना हमारी जिम्मेदारी के साथ हमारा अधिकार है, इसे जाया न करें. वहीं राज स्नेहिल का कहना है कि आपका एक वोट देश के विकास में बड़ी भूमिका निभा सकता है. अपने बच्चों को भी भविष्य में वोट करने के लिए जरूर अवेयर करें.