- आज से यूजी के रेगुलर स्टूडेंट्स के भराए जांएगे फॉर्म

- 5 दिसम्बर से पीजी के रेगुलर स्टूडेंट्स के भराए जाएंगे फॉर्म

BAREILLY: आरयू के मेन एग्जाम के लिए ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने का प्रोसेस मंडे से शुरू होगा. लेकिन यह प्रोसेस अभी केवल रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए ही शुरू किया जा रहा है. प्राइवेट के लिए कब एग्जाम फॉर्म भराए जाएंगे इसकी डेट अभी निर्धारित नहीं की गई है. बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमकॉम और एमएससी के रेगुलर स्टूडेंट्स ही ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरेंगे. प्राइवेट, एक्स और अन्य एनुअल रेगुलर कोर्सेज के लिए अलग से डेट डिक्लेयर की जाएगी. स्टूडेंट्स आरयू की वेबसाइट www.mjpru.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं.

करीब तीन वीक लग जाएंगे प्राइवेट फॉर्म भराने में

प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन फॉर्म भराने की व्यवस्था शुरू करने में करीब तीन वीक का समय लग सकता है. हालात तो इसी ओर इशारा कर रहे हैं. इसके पीछे सेंटर्स का डिसाइड नहीं होने का भी कारण बताया जा रहा है. इस बार प्राइवेट एग्जाम के सेंटर्स में बढ़ोतरी होनी है. जिसका डिसिजन नहीं हो पाया है. इसलिए फॉर्म नहीं भराए जा रहे हैं. वहीं सोर्सेज की मानें तो आरयू सभी तरह के फॉर्म एक साथ भराना नहीं चाहता. कहीं ऐसा न हो ऑनलाइन व्यवस्था धराशायी न हो जाए.

फॉर्म फीस के बारे में नहीं बताया

आरयू ने ऑनलाइन व्यवस्था शुरू तो करने जा रहा है लेकिन इससे पहले फॉर्म की फीस को लेकर हंगामा मचना शुरू हो गया है. स्टूडेंट्स का विरोध है कि जब आरयू कोई फॉर्म प्रिंट नहीं करा रहा है तो वह फॉर्म की फीस क्यों वसूल रहा है. आरयू ने ख्00 रुपए फॉर्म की फीस रखी है. जबकि इस बारे में उसने कोई निर्देश जारी नहीं किया है.

यूजी और पीजी की डेट अलग

यूजी और पीजी दोनों तरह के कोर्सेज के लिए ऑनलाइन फॉर्म भराने की अलग-डेट डिक्लेयर की गई हैं. यूजी के बीए, बीकॉम और बीएससी के लिए मेन एग्जाम का फॉर्म मंडे से भराया जाएगा. क्भ् दिसम्बर फॉर्म भरने की लास्ट डेट है. जबकि ख्0 दिसम्बर तक फॉर्म को कॉलेज में जमा करने की लास्ट डेट है. वहीं कॉलेजेज द्वारा यूनिवर्सिटी में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट फ्0 दिसम्बर है. वहीं एमए, एमकॉम और एमएससी के रेगुलर स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म भ् दिसम्बर से भरेंगे. ख्0 दिसम्बर फॉर्म भरने की लास्ट डेट है ओर ख्ब् दिसम्बर कॉलेज में जमा करने की लास्ट डेट है. जबकि कॉलेजेज से यूनिवर्सिटी में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट फ्0 दिसम्बर है.

वीसी करेंगे आज इनॉग्रेशन

मेन एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भराने का प्रोसेस का वीसी प्रो. मुशाहिद हुसैन इनॉग्रेशन करेंगे. मंडे को करीब क्ख् बजे इस प्रोसेस का इनॉग्रेशन किया जाएगा. इसके बाद ही स्टूडेंट्स फॉर्म भरना शुरू करेंगे.