अम्बिका चौधरी को सुनवाई के बाद जमानत पर रिहा करने का आदेश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पूर्व कैबिनेट मंत्री अम्बिका चौधरी विशेष कोर्ट एमपी एमएलए के न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी के समक्ष पेश हुए. उन्होंने कोर्ट से जमानत पर छोड़ने की याचना की. विशेष न्यायाधीश ने उभयपक्ष के तर्क सुनने के बाद बीस बीस हजार की दो जमानत व इतनी ही धनराशि का मुचिलका पेश करने पर रिहा करने का आदेश दिया. इस दौरान पूर्व मंत्री तीन घंटे तक कोर्ट की न्यायिक अभिरक्षा में रहे.

भड़काने का किया था प्रयास

मामला बलिया जनपद के थाना कोतवाली का है. प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ने रपट दर्ज कराई थी. आरोप था कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया था. पार्टी के नेता अम्बिका चौधरी व नारद राय ने प्रशासनिक अधिकारियों के विरूद्ध अपमान जनक शब्दों का प्रयोग करते हुए ऐसा भाषण दिया, जिससे माहौल बिगड़ सकता था. बचाव पक्ष की ओर से तर्क रखा गया कि राजनैतिक विद्वेष के कारण झूठा एवं रंजिशन फंसाया गया है. आरोप पत्र पे्रषित किया जा चुका है. अभियुक्त पूर्व में सजायाफ्ता नहीं है. जमानत पर रिहा किया जाए.

--------

सांसद विनोद के खिलाफ वारंट जारी

मुकदमे में लगातार अनुपस्थित रहने पर सांसद विनोद कुमार सोनकर के विरूद्ध विशेष कोर्ट एमपी एमएलए के न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने मंगलवार को वारंट जारी किया. कोर्ट ने अपने आदेश में उल्लिखित किया कि अभियुक्त के गैर हाजिर होने पर कार्यवाही बाधित हो रही है. मामला कौशांबी जनपद के थाना पिपरी का है. वादी शुभेन्द्र सिंह द्वारा थाने में दर्ज रपट के अनुसार अभियुक्त की गाड़ी से एक हजार पप्पलेट व डायरी बरामद हुई थी. इसमें प्रिंटिंग प्रेस का नाम अंकित नहीं था. पिपरी पुलिस ने मुकदमे को एनसीआर में दर्ज किया था. प्रभारी सीजेएम कौशांबी ने विवेचना का आदेश दिया था. पुलिस ने विवेचना के बाद आरोप पत्र कोर्ट में पेश किया. तब से अभियुक्त कोर्ट में हाजिर नहीं हुआ.

-------

विधायक के विरूद्ध कुर्की नोटिस

बिहार विधान सभा के तत्कालिन विधायक राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव व विधायक उमेश पासवान समेत 125 लोगों के विरूद्ध गैर जमानती वारंट व कुर्की की नोटिस एमपी एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने जारी किया है. कोर्ट ने कहा कि मामला 1995 का है. काफी अर्से से अभियुक्तगण नहीं आ रहे हैं. गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद थानाध्यक्ष वीएन शर्मा ने रपट दर्ज कराई थी. बिहार के विधायक दर्जनों गाडि़यों के साथ असलहे लेकर चुनावी सभाओं में गड़बड़ी फैलाने के इरादे से आए थे. वाहन रोक कर चेक किया गया तो उसमें पाच अदद रिवाल्वर व 124 कारतूस मिले.

-------

अधिवक्ताओं ने जताया रोष

जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष शीतला प्रसाद मिश्र के परिवार में डकैती की वारदात पर अधिवक्तओं ने रोष जताया है. इस सिलसिले में पूर्व मंत्री अरूण कुमार पाण्डेय की अध्यक्ष्ता में एक सभा आहूत हुई. अधिवक्तओं ने जनपद में गिरती कानून व्यवस्था को लेकर काफी नाराजगी जताई. उमाशंकर तिवारी, अभिताभ दुबे, रेवती रमण, मनोज सिंह लोकेश समेत दर्जनों अधिवक्ता मौजूद थे.