ranchi@inext.co.in
RANCHI2005 में जब एनडीए सरकार में अर्जुन मुंडा मोरहाबादी में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले थे। उस वक्त रक्षा मंत्री और एनडीए के संयोजक जॉर्ज फर्नाडिस को डोरंडा के युवराज पैलेस में ठहराया गया था। जिस दिन उन्हें शपथ ग्रहण में शामिल होना था, वे तैयार होकर बैठे थे। जिस वाहन और सिक्यूरिटी में उन्हें मोरहाबादी मैदान जाना था, वो समय पर पहुंचा ही नहीं। वे युवराज पैलेस होटल के कमरे से बाहर निकल गए। हाथ में एक डायरी लिये और पैर में चप्पल पहन कर वे होटल के बाहर अपनी गाड़ी का इंतजार कर रहे थे। उसी क्रम में जदयू के लीडर संजय सहाय अपनी पुरानी मारुति ओमिनी गाड़ी में उधर से गुजर रहे थे। उन्होंने जॉर्ज फर्नांडीस को होटल के बाहर टहलते देखा तो पार्टी नेता होने के कारण वहां पहुंचे। अभिवादन किया और पूछा तो कहा गया कि उनकी गाड़ी अभी तक लेने के लिए नहीं आई है। संजय सहाय ने सकुचाते हुए कहा कि सर, मेरे पास एक पुरानी गाड़ी है। उस पर बैठकर जाएंगें? इस पर जॉर्ज फर्नाडिस तुरंत तैयार हो गए और खुद कार का अगला गेट खोलकर उस पर बैठ गए।

चौंक गए थे लालकृष्ण आडवानी
जॉर्ज फर्नाडिस को एक कार से समारोह स्थल पर उतरता देख उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवानी चौंक गए थे। वे मंच से उतरे और पूछा कि इस तरह क्यों आए हैं। उन्होंने सरलता से जबाब दिया कि उन्हें जो गाड़ी लाने के लिए गई थी, वो नहीं पहुंची तो आ गए।

समता पार्टी की थी स्थापना
जनता दल यूनाइटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भारत के पूर्व रक्षा मंत्री 88 वर्षीय जॉर्ज फनरंडिस अल्जाइमर बीमारी से पीडि़त थे। जॉर्ज फर्नाडिस भारतीय राजनेता थे। श्रमिक संगठन के भूतपूर्व नेता, तथा पत्रकार थे। राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य रह चुके थे। उन्होने समता पार्टी की स्थापना की। एनडीए के सरकार में केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में रक्षामंत्री, संचारमंत्री, उद्योगमंत्री, रेलमंत्री आदि के रूप में कार्य करनेवाले जॉर्ज फर्नाडिस की एक विशेषता यह भी थी कि जबतक जीवित रहे, तबतक एनडीए को एक सूत्र में बांधे रखा। उस वक्त झारखंड सरकार में समता पार्टी का जदयू में विलय होने के बाद पार्टी के पांच लोग मंत्री बने थे। इनमें स्व। रमेश सिंह मुंडा, रामचंद्र केसरी, स्व। मधु सिंह, लालचंद महतो व बच्चा सिंह शामिल थे।