आवास विकास के भ्रष्टाचार के चलते एक्सटेंशन में लग रहीं घटिया ईटें

सीवर लाइन से लेकर नालियों की क्वालिटी हो रही खराब

Meerut. आवास विकास की सबसे सफल योजनाओं में से एक मानी जाने वाली जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 की नींव पड़ चुकी है. प्लॉट व आवास की बंपर बुकिंग होने के बाद योजना में तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं, लेकिन इन विकास कार्यो को इस कदर भ्रष्टाचार की नींव पर तैयार किया जा रहा है कि यह योजना शुरु होने के कुछ समय बाद ही बेकार होना शुरु हो जाएंगे. हालत यह है कि घटिया क्वालिटी की ईटों से योजना में नालियों और सीवर लाइन का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन विभाग इसकी सुध नहीं ले रहा है.

खप रहीं कच्ची ईटें

जागृति विहार एक्सटेंशन को विकसित करने के लिए आवास विकास की ओर से एक प्राइवेट फर्म को ठेका दिया गया है. अनुबंध के तहत एक्सटेंशन के सेक्टर तीन व पांच में नाली, सीवर लाइन, सड़क, फुटपाथ आदि बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है. लेकिन इस योजना हो रहे इन विकास कार्यो में सीवर लाइन से लेकर नालियों में घटिया क्वालिटी की ईटों का प्रयोग किया जा रहा है. जो ईट और सीमेंट यहां प्रयोग की जा रही हैं वह भट्ठे के रॉ मैटेरियल यानि जो ईट खराब हो जाती हैं उनमें गिनी जाती हैं.

काम पूरा होने के बाद क्वालिटी चेक

योजना को पूरी तरह से विकसित होने के बाद आवास विकास टेक ओवर करेगा, इसलिए आवास विकास को भी विकास कार्यो की चिंता नही है. जब आवास विकास कॉलोनी को लेगा, तब इसके कार्यो की क्वालिटी की जांच की जाएगी, लेकिन तब तक नींव में प्रयोग हो चुकी इन खराब क्वालिटी की ईटों का किसी को पता भी नही चलेगा.

विकास कार्यो की नियमित जांच की जाती है, लेकिन जब पूरा काम हो जाएगा. उसके बाद आवास विकास क्वालिटी जांच के बाद ही ठेकेदार को पेमेंट करेगा.

प्रमोद सिंह, ईएक्सईएन