-गंगापुर, मदनपुरा, लोहता और बजरडीहा हॉट स्पॉट घोषित

-घर से बाहर आने की किसी को नहीं होगी अनुमति

शासन के निर्देश पर बनारस के मदनपुरा, बजरडीहा, गंगापुर और लोहता इलाके सील रहेंगे। इन एरिया में ही कोरोना पॉजिटिव मिले थे। अब इन रेड जोन एरिया को 13 अप्रैल तक हॉट स्पॉट में तब्दील कर दिया गया है। इन एरिया में किसी को आने नहीं दिया जाएगा। जरूरत के सामान घरों तक पहुंचा जाएगा। पूरे एरिया की स्क्रीनिंग लगातार होती रहेगी। जिन लोगों में सर्दी, खासी, जुकाम, बुखार, टीवी या कैंसर आदि रोग के लक्षण हैं, उन सभी की स्क्रीनिंग कराने के लिए टीमें लगा दी गई हैं।

डीएम के अनुसार शासन ने वाराणसी समेत 15 जिलों को सील करने का आदेश जारी किया है, जहां 6 या अधिक कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं। कम्युनिटी के स्तर पर कोरोना के प्रसार को सख्ती से रोकने के लिए शहर के चार रेड जोन एरिया गंगापुर, मदनपुरा, लोहता और बजरडीहा को अब हॉट स्पॉट की तर्ज पर सील करने की तैयारियां की गई हैं। इस दौरान होम डिलीवरी और मेडिकल टीम की तैनाती पूर्व की भांति ही रहेगी। इस बाबत शीर्ष स्तर से दी गई जानकारी के अनुसार चयनित 15 जिलों में कुछ कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट चयन किये गए हैं। जिनको पूरी तरह से शारीरिक दूरी को मेंटेन करने के लिए अतिरिक्त प्रयास जिला प्रशासन की तरफ से किया जाना है। इसको लेकर देर रात तक अंतिम रूपरेखा तय कर ली जाएगी। वाराणसी में हॉट स्पॉट बने मदनपुरा, लोहता, बजरडीहा और गंगापुर क्षेत्र पहले से ही सील हैं, लिहाजा जिले में कोई अतिरिक्त नए क्षेत्र इसमें शामिल होने की फिलहाल उम्मीद नही हैं।

सील हुए इलाकों में ऐसा होगा इंतजाम

-सील किए गए इलाकों में कोई भी घर के बाहर नहीं निकलेगा और जरूरत के सामानों की होम डिलीवरी होगी।

-स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और डिलेवरी वाले कर्मचारी ही इन इलाकों में जा पाएंगे।

-इन इलाकों का कोई भी व्यक्ति ना ही यहां से बाहर जा पाएगा, और ना ही बाहर का कोई व्यक्ति इन इलाकों में आ सकेगा।

-इस दौरान फायर सर्विस की गाडि़यां इलाके को सेनेटाइज करेंगी।

-सील किए गए पूरे इलाके में बैरियर लगाए जाएंगे और मैजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अधिकारी इलाके की निगरानी करेंगे।

-इन जिलों में जारी किए गए पास की समीक्षा होगी और अनावश्यक पास निरस्त होंगे।

-हॉटस्पॉट्स एरिया की सभी दुकानों, मंडियों आदि को बंद किया जाएगा।

गंगापुर में लोगों की होगी स्क्रीनिंग

डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण एवं उससे बचाव के लिए युद्धस्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। गंगापुर टाउन एरिया का जो मरीज पॉजिटिव था और उसकी मौत हो चुकी है। उसके घर के लोगों की स्क्रीनिंग कराया गया था। मृतक की पत्‍‌नी व बहू का सैंपल रिजल्ट पॉजिटिव आया है और सभी का नेगेटिव आया है। जिन दोनों लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है, उन लोगों को डीडीयू चिकित्सालय के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराकर इलाज कराया जा रहा है। गंगापुर में पहले 2-4 वॉर्ड लिए गए थे, लेकिन हॉटस्पॉट घोषित होने के बाद पूरे टाउन एरिया की स्क्रीनिंग करायी जाएगी। जिन लोगों में सर्दी, खासी, जुकाम, बुखार, टीवी या कैंसर आदि रोग के लक्षण हैं। उन सभी की स्क्रीनिंग कराने के लिए टीमें लगा दी गई हैं। दो-तीन दिनों में स्क्रीनिंग हो जाएगी। स्क्रीनिंग के दौरान जिनमें भी लक्षण पाए जाएंगे, उन सभी का सैंपलिंग कराया जाएगा। कार्यवाही होगी और जो भी लोग होंगे सभी का स्क्रीनिंग कराया जाएगा।

बैंकों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन

डीएम ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लोगों को उनके बैंक खातों के माध्यम से उपलब्ध कराए गए सहायता धनराशि को प्राप्त करने के लिए बैंकों पर जाने वाले लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराए जाने के लिए बैंकों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जा रही है। इसके साथ ही अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित अन्य प्रमुख बैंकों के प्रतिनिधियों को निर्देशित कर बैंक शाखाओं एवं एटीएम आदि स्थानों पर हर हालत में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराए जाने की हिदायत दी गई है।