- अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी मार्केट में हुई जगमग

- लगन न होने की वजह से पहले की तुलना में फीका रहा मार्केट

-देर रात तक मार्केट में होती रही ज्वैलरी की खरीदारी

<- अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी मार्केट में हुई जगमग

- लगन न होने की वजह से पहले की तुलना में फीका रहा मार्केट

-देर रात तक मार्केट में होती रही ज्वैलरी की खरीदारी

GORAKHPUR: GORAKHPUR: अक्षय तृतीया पर्व पर ब् करोड़ की खरीदारी से गोरखपुर का ज्वैलरी मार्केट जगमग हो उठा। खरीदारी का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। ब्ख् दिन की हड़ताल और फिर खरमास की मार झेले व्यापारियों के लिए अक्षय तृतीया का पर्व काफी उम्मीदों से भरा था। शाम तक तो मार्केट में बिलकुल सन्नाटा पसरा रहा, लेकिन शाम ब् बजे के बाद कस्टमर्स की भारी भीड़ ने सराफा मार्केट में रौनक ला दी।

गोल्ड के रेट बढ़े, छाया डायमंड

सोने के बढ़ते भाव ने डायमंड की मार्केट काफी तेज कर दी। कम रेंज में मार्केट में अवेलबल डायमंड ज्वैलरी की खूब खरीदारी हुई। व्यापारियों के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस बार जहां गोल्ड ज्वैलरी की बिक्री करीब भ्0 प्रतिशत कम हुई है, वहीं डायमंड ज्वैलरी की भ्0 प्रतिशत अधिक डिमांड रही।

लगन न होना बना रोड़ा

व्यापारियों के मुताबिक इससे पहले अक्षय तृतीया से पहले और बाद लगन होता था। इससे अधिकांश लोग शादी के लिए ज्वैलरी की ज्यादातर खरीदारी इस पर्व पर करते थे, लेकिन इस बार अक्षय तृतीया से पहले ही लगन खत्म हो गया और आने वाले दिनों में भी अभी लगन न होना मार्केट के लिए रोड़ा बन गया। व्यापारियों के मुताबिक इस बार पहले की तुलना में कम बिक्री होने की यह भी एक खास वजह रही।

सिर्फ आस्था के लिए हुई खरीदारी

सिटी के हिंदी बाजार, अलीनगर, असुरन, रुस्तमपुर आदि जगहों के व्यापारियों के मुताबिक इस बार अक्षय तृतीया में एक खास बात यह भी रही कि इसमें छोटे ज्वैलरी की ही अधिक खरीदारी हुई। व्यापारियों के मुताबिक लगन नहीं होने की वजह से लोगों ने सिर्फ छोटी-मोटी ज्वैलरी खरीदकर आस्था का रस्म पूरा किया।

बैंकों ने भी दिया धोखा

इस बार मार्केट में मायूसी की वजह, व्यापारी बैंकों व एटीएम में कैश न होना भी मान रहे हैं। व्यापारियों के मुताबिक बीते एक महीने से बैंकों में चल रही कैश की कमी की वजह से सिटी के अधिकांश एटीएम भी खाली हैं। व्यापारी बताते हैं कि इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि खरीदारी करने वाले ज्यादातर कस्टमर्स ने कार्ड से ही पेमेंट किया। कई कस्टमर्स का यह भी कहना था कि एटीएम में कैश नहीं होने की वजह से कार्ड से पेमेंट करना पड़ रहा।

हॉलमार्क की रही डिमांड

व्यापारियों के मुताबिक इस बार कस्टमर्स में हॉलमार्क को लेकर ज्यादा अवेयरनेस देखी गई। मार्केट में खरीदारी करते वक्त लोग हॉलमार्क के ही जेवर की अधिक डिमांड करते रहे। हालांकि व्यापारियों की ओर से हॉलमार्क की ज्वैलरी में एक्साइज डयूटी देने की बात करने पर भी ग्राहकों को इसका कोई ऐतराज नहीं रहा। व्यापारियों के मुताबिक ज्यादातर कस्टमर्स ने एक प्रतिशत की एक्साइज डयूटी देकर हालमार्क की ही ज्वैलरी खरीदा।

----------

रेट लिस्ट

ख्ब् कैरेट गोल्ड --- फ्0000

ख्ख् कैरेट गोल्ड --- ख्8भ्00

ख्फ् कैरेट गोल्ड --- ख्7800

चांदी ---- ब्0भ्00