- पूरी तरह से ऑनलाइन हुई वाहनों की फिटनेस, स्पेन की मशीन देगी वाहन फिटनेस सर्टिफिकेट

- लोगों से अपील, वाहनों को फिट कराकर ही पहुंचे फिटनेस सेंटर

LUCKNOW: परिवहन विभाग ने सोमवार से वाहनों की फिटनेस व्यवस्था पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी है। ऐसे में वाहन मालिकों को अपने वाहन की फिटनेस को लेकर पहले से ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। दरअसल, पिछले दो हफ्ते से मशीन से वाहनों की फिटनेस चेक की जा रही है, ऐसे में अब तक करीब 80 प्रतिशत वाहनों को मशीन ने अनफिट घोषित कर दिया है। इसे ध्यान में रखते हुए वाहन मालिकों को फिटनेस के लिए बार-बार सेंटर के चक्कर ना लगाने पड़ें इसके लिए उन्हें अपने वाहन की फिटनेस पर सजग रहना होगा।

आज से होगी शुरुआत

ट्रांसपोर्ट नगर में 14 करोड़ रुपये की लागत से सर्टिफिकेशन सेंटर बनकर तैयार हो गया, जहां स्पेन की चार करोड़ की फिटनेस चेक करने की मशीन लगाई गई है। सोमवार से यह फिटनेस सेंटर खोल दिया गया है। अब स्कूली वाहनों के साथ ही यात्री वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र मशीन से जारी किए जाएंगे। विभागीय अधिकारियों के अनुसार जिन वाहनों में प्रदूषण प्रमाण पत्र या फिर स्पीड लिमिटिंग डिवाइस नहीं होगी, उन्हें फिटनेस नहीं दी जाएगी। ऐसे में सेंटर पर पहुंचने वाले कॉमर्शियल वाहन सभी की तरह की जांच करा कर लें अन्यथा मशीन से होने वाली जांच में यह वाहन अनफिट घोषित हो जाएंगे। वहीं मशीन में फिटनेस को करीब पांच घंटे लग रहे हैं। मशीन द्वारा अनफिट होने पर दोबारा फिटनेस के लिए सेंटर आना होगा। साथ ही इसकी फीस भी दोबारा जमा करनी होगी। इसके लिए टाइम स्लॉट भी लेना होगा। ऐसे में फिटनेस सेंटर के चक्कर ना लगाने पड़ें, इसके लिए वाहन मालिक को वाहन की फिटनेस के लिए पहले से ज्यादा सजग होना पड़ेगा। फिटनेस के लिए फीस 600 रुपए (छोटे वाहनों के लिए) जबकि एक हजार (हैवी वाहनों के लिए) रुपए निर्धारित की गई है।

कोट

फिटनेस सेंटर पहुंचने से पूर्व लोग किसी भी वर्कशॉप पर जाकर अपने वाहन की जांच पूरी तरह करा लें। उसके बाद फिटनेस ही सेंटर पहुंचे, जिससे उन्हें फिटनेस के लिए चक्कर ना लगाने पड़ें।

संजय तिवारी

एआरटीओ प्रशासन

आरटीओ ऑफिस, परिवहन विभाग

इनकी होगी जांच

ई रिक्शा, ऑटो, टैम्पो, ओला उबर, कार टैक्सी, ओला उबर बाइक, स्कूली वाहन, स्कूली बस, रोडवेज बसें, सिटी बसें, ट्रक, हाफ डाला और अन्य व्यवसायिक वाहन।