आठ मालगाड़ी के साथ ही रोकी जाएंगी कई पैसेंजर ट्रेनें

ALLAHABAD: रेल मंत्री पीयूष गोयल के सुझाव पर एनसीआर ने अब विकली मेंटीनेंस वर्क तेज कर दिया है। एक सप्ताह पहले दिल्ली-हावड़ा रूट पर मेगा ब्लॉक लेने के बाद अब 8 जुलाई रविवार को इलाहाबाद मुंबई रूट पर नैनी से मानिकपुर के बीच चार घंटे का मेगा ब्लॉक लिया जाएगा। इस दौरान ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनों को रोका जाएगा। मेगा ब्लॉक खत्म होने के बाद ट्रेनों का परिचालन चालू किया जाएगा।

एक साथ किए गए जाएंगे कई काम

नैनी से मानिकपुर स्टेशन के बीच मेंटीनेंस वर्क के लिए मेगा ब्लॉक रविवार को दिन में 11.30 बजे से शुरू होगा, जो दोपहर 3.30 बजे तक लगातार चलेगा। मेगा ब्लॉक के दौरान इंजीनिय¨रग, सिग्नलिंग, ट्रैक के रख-रखाव, ओएचई, गिट्टियों की जांच सहित सारे काम एक साथ कराए जाएंगे। ट्रैफिक लोड के साथ ही ट्रेनों के परिचालन के कारण सभी मेंटीनेंस वर्क एक साथ नहीं हो पा रहा था। इसकी वजह से ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हो रहा था।

छिवकी में रोकी जाएंगी ट्रेनें

मेगा ब्लॉक के दौरान वाराणसी से लोकमान्य तिलक जाने वाली 12168 बनारस-लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट एक्सप्रेस को 160 मिनट एवं बनारस से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल जाने वाली 11094 बनारस-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल महानगरी एक्सप्रेस को 40 मिनट तक छिवकी स्टेशन पर रोका जाएगा। इसके अलावा आठ मालगाड़ी अलग-अलग स्टेशनों पर रोकी जाएंगी।

यह मेगा ब्लाक रेलवे बोर्ड के निर्देश पर लिया जा रहा है। पर डे दो घंटे का ब्लॉक लेने से ट्रेनों की पंक्चुअलिटी प्रभावित होती थी, इसलिए अब सप्ताह में एक दिन रविवार को ब्लॉक लेकर सारे काम कराए जा रहे हैं। इससे आवागमन प्रभावित नहीं होगा।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, डीआरएम इलाहाबाद