1. 473 करोड़ रुपये के लोन की लेंगे गारंटी

कैबिनेट ने राजधानी स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान द्वारा भारतीय स्टेट बैंक से 473 करोड़ रुपये के सावधिक ऋ ण के लिए शासकीय गारंटी देने का फैसला लिया है। कैबिनेट ने ऋ ण की अदायगी राज्य सरकार द्वारा प्रदान अनुदान के माध्यम से शर्तो के अधीन किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूर कर दिया है। इस धनराशि से संस्थान में इमरजेंसी मेडिसिन, क्लीनिकल एवं वार्ड एरिया, रोबोटिक सर्जरी, लीवर ट्रांसप्लांट यूनिट में मेडिकल एवं अन्य उपकरण तथा किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर के उच्चीकरण संबंधी कार्य कराए जाएंगे।

2. जवाहर भवन और इंदिरा भवन में बनेगी मल्टीलेवल पार्किग

राजधानी स्थित जवाहर भवन तथा इंदिरा भवन परिसर में मल्टीलेविल पार्किग के निर्माण को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है। योजना के तहत जवाहर भवन व इंदिरा भवन परिसर में वाहनों की पार्किग की समस्या के निदान के लिए 246 चौपहिया वाहन खड़ा करने के लिए चार मंजिला मल्टीलेविल पार्किग का निर्माण कराया जाना है। इसका निर्माण उप्र राजकीय निर्माण निगम करेगा।

3. बटलर पैलेस कॉलोनी में एक और बहुखंडीय भवन

कैबिनेट ने राजधानी स्थित बटलर पैलेस कॉलोनी में टाइप फाइव के 48 आवासों का द्वितीय बहुमंजिला भवन बनाये जाने की योजना को मंजूरी दे दी है। योजना के तहत बटलर पैलेस कॉलोनी में पुराने आवासों को ध्वस्त करके इसके स्थान पर जी-12 के एक टावर के तहत टाइप फाइव के 48 आवासों का द्वितीय बहुमंजिला भवन बनाया जाएगा। आवासों में मॉड्युलर किचन, ग्रेनाइट स्टोन, लैमिनेटेड वुडेन फ्लोरिंग जैसी सुविधाएं भी होंगी।

4. रामपुर के राजकीय रजा महाविद्यालय को मुफ्त जमीन

रामपुर के राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सामने स्थित भूखंड सरकार महाविद्यालय को खेल मैदान के लिए मुफ्त मुहैया कराएगी। कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मालूम हो कि महाविद्यालय में लगभग 6500 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं, लेकिन उनके पास क्रीड़ास्थल नहीं है।

5. कैफी आजमी अकादमी में नायाब होगा कला केंद्र

कैबिनेट ने राजधानी स्थित ऑल इंडिया कैफी आजमी अकादमी में कला केंद्र के निर्माण में प्रस्तावित च्च्च विशिष्टियों फॉल सीलिंग, स्ट्रक्चरल ग्लेजिंग, ग्रेनाइट, वुड ब्लॉक फ्लोरिंग, वॉल पेनलिंग, टफेन ग्लास के प्राविधान के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।

6. सब स्टेशन के लिए मुफ्त जमीन

कैबिनेट ने रामपुर, महराजगंज तथा फिरोजाबाद में विद्युत उपकेन्द्रों के निर्माण के लिए मुफ्त भूमि उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। मालूम हो कि रामपुर में 132 केवी लालपुर उपकेंद्र, महराजगंज में 132 केवी नौतनवा उपकेंद्र तथा फिरोजाबाद में 400 केवी सोफीपुर उपकेंद्र का निर्माण होना है।

अन्य फैसले

- बस्ती के ग्राम बनकटी को नगर पंचायत बनाने का फैसला।

- उप्र आमोद और पणकर निरीक्षक सेवा (द्वितीय संशोधन) नियमावली, 2016 को मंजूरी

- उप्र स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन स्टाफ विनियमावली, 1961 में संशोधन को मंजूरी, इसके साथ ही निगम की वर्तमान कुल स्वीकृत स्टाफ स्ट्रेन्थ 2140 से बढ़ाकर 2649 की गयी।