- बहेड़ी पुलिस ने घेराबंदी कर लग्जरी कार से दुर्लभ प्रजाति का सांप किया बरामद

- नेपाल ले जाकर सांप को बेचने की थी योजना

बरेली : मंडल में दुर्लभ जीवों की तस्करी जारी है। मंडे को लग्जरी कार में दुर्लभ प्रजाति के दो मुंहा सांप के साथ पुलिस ने चार तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्कर सांप को बेचने के लिए नेपाल ले जा रहे थे। पुलिस चारों तस्करों को गिरफ्तार करने के बाद उन्हे थाने ले आई और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। साथ ही सांप वन विभाग को सौंप दिया। सांप का वजन करीब 17 किग्रा। है।

नैनीताल हाइवे पर दी दबिश

पुलिस की माने तो मुखबिर की सूचना पर मंडे सुबह बहेड़ी में नैनीताल हाइवे पर नए रोडवेज बस स्टैंड के पास एक लग्जरी कार की तलाशी ली। तलाशी के दौरान पुलिस ने कार से दुर्लभ प्रजाति का एक दो मुंहा सांप बरामद कर लिया। वहीं कार में बैठक चार तस्करों को भी गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए तस्करों ने पुलिस को बताया कि वह इस सांप को बेचने के लिए नेपाल जा रहे थे। जानकारों की मानें तो इस दुर्लभ प्रजाति का दो मुंहा सांप बड़ी कीमत पर बिकता है। पकड़े गए तस्कर मोनिश पुत्र सफदर अली, अखलाक पुत्र सगीर अहमद निवासी मोहल्ला मोहम्मदपुर बहेड़ी, इश्तियाक अहमद पुत्र रसीद अहमद निवासी मोहल्ला शेखूपुर निकट कब्रिस्तान पुलिया बहेड़ी, मेहरबान पुत्र इस्लामुद्दीन निवासी कस्बा व थाना भोजपुर जिला मुरादाबाद हैं। पुलिस ने चारों को खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।

विलुप्त होने की कगार पर

डीएफओ भरत लाल ने बताया कि दो मुंह वाले सांप की प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर है, जिस कारण इसकी बिक्री के एवज में मोटी रकम मिल जाती है। इस खरीद के लिए अंडर व‌र्ल्ड मार्केट है। इस तरीके सांप की स्किन आदि का यूज मेडिसिन समेत अन्य कई तरह से होता है।

बरामद की 12 ग्राम स्मैक

बहेड़ी में ही पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर नगर के रामलीला मैदान के पश्चिमी गेट के पास स्मैक पाउडर बेच रहे एक युवक को गिरफ्तार किया है। तलाशी के दौरान पुलिस ने युवक के पास से 12 ग्राम स्मैक भी बरामद की है। पकड़े गए युवक ने अपना नाम इकरार पुत्र निसार निवासी रूकमपुर थाना फतेहगंज पश्चिमी बताया।