RANCHI: रेलवे पैसेंजर्स को किफायती और आरामदायक सफर का वादा करता है। लेकिन स्पेशल ट्रेन चलाने के नाम पर रेलवे पैसेंजर्स को लूट रहा है। यह आरोप डीआरयूसीसी के मेंबर प्रेम कटारूका ने लगाया है। साथ ही कहा कि रांची से जयनगर जाने वाली 80627 सुविधा स्पेशल ट्रेन का फेयर आम दिनों की तुलना में चार गुना अधिक है। इससे साफ है कि रेलवे पैसेंजर्स को स्पेशल ट्रेन चलाकर लूट रहा है। झारखण्ड पैसेंजर्स एसोसिएशन ने रेल मंत्री से इस लूट पर शीघ्र रोक लगाने की मांग की है ताकि पैसेंजर्स की जेब पर डाका न पड़े। साथ ही योजना बनाने वाले अधिकारियों को तुरन्त रेलवे की नौकरी से निकाल बाहर करने की भी मांग की।

क्या है रांची से जयनगर का किराया

रांची से जयनगर का किराया स्लीपर के लिए 285 रुपए है। वहीं एसी 3 के लिए 765 रुपए लगते हैं। लेकिन एक ट्रिप के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेन में स्लीपर के लिए 1105 रुपए और एसी 3 के लिए 3155 रुपए टिकट का किराया है।

क्या कहता है एसोसिएशन

ऐसा अन्याय तो गुलाम भारत में ब्रिटिश शासकों ने भी करने की हिमाकत नहीं की थी। देश की गिरती अर्थव्यवस्था की मार झेल रहा रेलवे माल ढुलाई में कम हो रही कमाई की भरपाई सुविधा स्पेशल ट्रेन चलाकर चौगुना भाड़ा वसूली अभियान में लगा है। जबकि पैसेंजर्स में अधिकतर गरीब मध्यम वर्ग के हैं।

प्रेम कटारूका, झारखंड पैसेंजर्स एसोसिएशन

वर्जन

रेलवे का यह सर्कुलर है कि स्पेशल ट्रेन का किराया नॉर्मल से तीन-चार गुना अधिक होगा। यह बोर्ड का डिसीजन है तो उसमें डिवीजन कुछ नहीं कर सकता। ऐसी मांग पहले भी की गई थी कि स्पेशल ट्रेनों का फेयर कम किया जाए तो पैसेंजर्स को राहत होगी।

-सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन