-होटल की बुनियाद खोदते वक्त मलबे में दफन हुए श्रमिक

-ठेकेदार और होटल मालिक पर लगाया लापरवाही का आरोप

KIRTINAGAR (JNN) : होटल की बुनियाद खोदते वक्त मलबा आने से चार श्रमिक जिंदा दफन हो गए। प्रशासन ने जेसीबी की मदद से श्रमिकों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक चारों दम तोड़ चुके थे। चारों श्रमिक झारखंड के दुमका जिले के रहने वाले हैं। मौके पर मौजूद एक मृतक के भाई ने पुलिस को ठेकेदार और होटल मालिक के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है।

एक घंटे बाद निकाले गए शव

मंगलवार को कीर्तिनगर ब्लॉक के मलेथा गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग के पास एक होटल की बुनियाद की खुदाई का काम चल रहा था। इस काम में दस श्रमिक लगे हुए थे। लगभग साढ़े क्ख् बजे अचानक मिट्टी और पत्थर का ख्0 मीटर लंबा व क्भ् फीट ऊंचा टीला काम में जुटे श्रमिकों पर गिरा पड़ा। मलबे में चार श्रमिक दब गए, जबकि अन्य भागकर जान बचाने में सफल हुए। श्रमिकों का शोर सुनकर आसपास के व्यापारी पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने पर एसडीएम दीपेंद्र नेगी व कोतवाली प्रभारी अव्वल सिंह रावत फोर्स सहित मौके पर पहुंचे। वहीं पास में ही काम में लगी जेसीबी की मदद से मलबा हटाने का काम शुरू किया गया। एक घंटे मलबा हटाने के बाद दो श्रमिकों के शव बाहर निकाले गए।

लगाया लापरवाही का आरोप

शाम पौने तीन बजे दो अन्य श्रमिकों के शव भी बाहर निकाले गए। मरने वालों की पहचान शंकर राय (फ्0) पुत्र तेलू राय, प्रमोद दर्वे (ख्भ्) पुत्र सूरजू दर्वे, विजय राउत (ब्0) पुत्र टुमन राउत, केशव दर्वे (फ्0) हुरू दर्वे, सभी निवासी ग्राम फुलजोरा, थाना रामगढ़, जिला दुमका झारखंड के रूप में हुई है। स्थानीय लोगों के मुताबिक श्रमिक पिछले दो माह से यहां काम कर रहे थे। थाना प्रभारी ए एस रावत ने बताया कि मृतकों के परिजनों को घटना की सूचना भेजी गई है। मौके पर मौजूद मृतक प्रमोद दर्वे के भाई बैजनाथ ने होटल मालिक व ठेकेदार के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है।

क्म्- एनडब्ल्यूटीपी 8 - मलेथा में खुदाई के दौरान मलबा आने से दबा श्रमिक। जागरण

क्म्- एनडब्ल्यूटीपी 9- मलबे में दबे श्रमिक के शव को निकालते पुलिसकर्मी। जागरण