80

आवेदक रोज डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाए जाते हैं पासपोर्ट दफ्तर

15

मिनट एक आवेदक को डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए देते हैं जिम्मेदार

60

लोगों की फाइल रोज वेरीफिकेशन बाद भेजी जाती है लखनऊ हेड ऑफिस

पास पोर्ट बनान के नाम पर गूगल पर एक्टिव साइट के जरिए वसूले जा रहे पांच से छह हजार रुपये

पास पोर्ट कार्यालय पहुंचे आवेदकों ने दी जानकारी तो लोगों को अवेयर करने में जुटे अफसर

PRAYAGRAJ: पासपोर्ट बनवाने से पहले पूरी जानकारी जरूर कर लीजिए. जल्दबाजी में आप के हजारों रुपये डूब सकते हैं. आवेदन के पहले विभाग की साइट के बारे में पता करें. सिर्फ विभागीय साइट से ही आवेदन करें. गूगल पर सर्च करते ही तमाम तरह की पासपोर्ट साइट नजर आते हैं. ऐसी साइट से सतर्क रहें. क्योंकि इस साइट का प्रयोग करते ही पांच से छह हजार रुपये की मांग की जाती है. वह भी सीधे अकाउंट में. पैसा ट्रांसफर करते ही साइट पर बैठे लोग आप का फार्म फिल कर देते हैं. इसमें इनके एक भी रुपये नहीं लगते और आप से हजारों रुपये इनके द्वारा ले लिए जाते हैं. इस तरह से ठगे गए लोग हर हफ्ते पास पार्ट कार्यालय पहुंच रहे हैं. यह कार्यालय सिविल लाइंस स्थित प्रधान डाकघर के भवन में स्थित है.

आनलाइन पूरी होती है पूरी प्रक्रिया

आवेदन के बाद लखनऊ पासपोर्ट हेड ऑफिस डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की डेट दी जाती है. विभागीय लोगों की मानें तो वेरीफिकेशन के लिए पहुंचने वाले कई लोग फेक साइट के चक्कर में पैसे गंवा चुके हैं. आवेदकों की शिकायत पर विभाग ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है. कार्यालय के दरवाजे पर नोटिस स्लिप चस्पा की गई है. स्लिप में सीधे कहा गया है कि गूगल पर पास पोर्ट के नाम से दिखने वाली साइट का प्रयोग न करें. सिर्फ विभाग की साइट Passportindia.gov.in पर ही पास पोर्ट के लिए आवेदन करें. फिर भी यदि कोई दिक्कत आती है तो सीधे विभाग में आकर लोग जानकारी ले सकते हैं. विभाग की साइट पर आवेदन में कोई पैसे नहीं लगते. सिर्फ सरकार द्वारा निर्धारित 1500 रुपये की फीस वह भी ऑनलाइन सरकारी खजाने में जमा करने पड़ते हैं. डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के वक्त यह स्लिप भी साथ लाना अनिवार्य होता है.

बाक्स

इस नंबर पर करें इंक्वायरी

पास पोर्ट से सम्बंधित इंक्वायरी के लिए लखनऊ हेड ऑफिस द्वारा फोन नंबर जारी किए गए हैं. किसी भी तरह की इंक्वायरी के लिए लोग 0522-2307530 पर कर सकते हैं. लोगों द्वारा कि गए आवेदन से सम्बंधित सारी जानकारी मोबाइल मैसेज या दिए गए मेल पर विभाग स्वयं भेजता है. बतादें कि सिविल लाइंस स्थित प्रधान डाकघर के भवन में संचालित यहां पास पार्ट कार्यालय में अभी कोई हेल्प लाइन नंबर नहीं है.

बाक्स

डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन दें ध्यान

आवेदन करने के उपरांत आती है डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की डेट

आनलाइन पूरी होती है यह प्रक्रिया

प्रधान डाकघर को बनाया गया है वेरीफिकेशन सेंटर

हाईस्कूल का मूल अंक प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक या वोटर आईडी, शुल्क जमा की रसीद साथ लेकर जाएं

ऑनलाइन आधार कार्ड निकलवाने पर बैंक पासबुक चेक की जाएगी

ऑनलाइन निकलवाए गए आधार कार्ड पर पते में हेराफेरी की आशंका होती है

डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बाद कार्यालय में ही काउंटर पर आप की तस्वीर खींची जाएगी

इसके बाद आपका पुलिस वेरीफिकेशन होगा

प्रक्रिया पूरी होने के 45 दिन में पासपोर्ट आपके घर भेज दिया जाएगा

गूगल पर तमाम तरह की साइट पासपोर्ट के नाम पर एक्टिव हैं. शिकायतें आ रही हैं कि इस साइट से आवेदन करने वालों को हजारों रुपये ठगे जा रहे हैं. आवेदक सिर्फ विभाग की साइट का प्रयोग करें. और सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही जमा करें.

सौरभ शुक्ला

सहायक अधीक्षक, पास पोर्ट प्रयागराज