-मिलीभगत से पीडीए की जमीन भी बेच दे रहे भू-माफिया

-देवरख अरैल में आर्मी जवान के साथ हुआ फ्रॉड

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: आशियाना बनाने के लिए जमीन तलाश रहे हैं तो पूरी तहकीकात कर लें। नहीं तो पाई-पाई जोड़कर जुटाई गई खून-पसीने की कमाई से हाथ धो सकते हैं। यहां भू-माफिया लेखपालों से मिलीभगत करके पीडीए की जमीन लोगों को रजिस्ट्री करवा दे रहे हैं। देवरख अरैल में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां आर्मी जवान की खरीदी जमीन पर विधायक कब्जा नहीं करने दे रहे थे। इस बात की शिकायत करने पीडीए पहुंचे जवान के पैरों जमीन तक खिसक गई जब उसे पता चला कि यह जमीन तो पीडीए की है।

जवान की शिकायत पर खुला मामला

नैनी से सटे करछना तहसील के देवरख उपरहार में फ्रॉड का ताजा मामला सामने आया है। रायबरेली निवासी आर्मी जवान राजेश कुमार मौर्य ने यहां जमीन खरीदी थी। जब वह यहां कब्जा लेने गया तो विधायक उसे धमकी देने लगे। विधायक की धमकी से डरे-सहमे जवान ने पीडीए अधिकारियों से इसकी शिकायत की। बताया कि उनकी जमीन को विधायक जी अपना बता रहे हैं। इसके बाद नक्शे और रिकॉर्ड में जमीन की तलाश शुरू हुई। रिकार्ड खंगाला गया तो पता चला कि यह जमीन न तो आर्मी जवान की है और न ही विधायक की। यह जमीन पीडीए की है, जिसे उसने किसान से खरीदा है।

जवान को नहीं हुआ भरोसा

नैनी एरिया के जोनल अधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने जब जवान को यह बताया कि जमीन पीडीए की है तो उसे विश्वास ही नहीं हुआ। जैसलमेर में तैनात जवान राजेश कुमार मौर्य ने बताया कि उनकी तरह ही अन्य कई लोगों ने जमीन की रजिस्ट्री करा रखी है। जमीन पीडीए की कैसे हो सकती है। खसरा-खतौनी व पूरा रिकार्ड जवान को दिखाया गया।

10 लाख में खरीदी थी

आर्मी जवान ने बताया कि उन्होंने 10 लाख रुपए में रीसेल में अनीता देवी से 2015 में जमीन खरीदी थी। जवान ने पीडीए के जोनल अधिकारी आलोक कुमार पांडेय को कागजात दिए। इसमें देवरख उपरहार परगना अरैल करछना तहसील में खसरा संख्या 655-1 और 655-2 0.0570-0.0570 हेक्टेयर में दो खंड में दिखाई दिया। इसमें 655-1 जहां कल्लू, लिद्दर, गुडि़या देवी, शारदा सिंह, अशोक कुमार मिश्रा, माधुरी कुमारी, राजेश कुमार मौर्य और जितेंद्र कुमार के नाम है। जबकि खसरा संख्या 655-2 में 0.0570 हेक्टेयर भूमि पीडीए के नाम दिखाई गई है।

----------

यह भी हुए फ्रॉड के शिकार

-कल्लू निवासी चक बबुरा अलीम

-लिद्दर निवासी जय हिंद काम्प्लेक्स द्वितीय तल लालबाग लखनऊ

-गुडि़या देवी निवासी नरायनपुर परसा सारण जिला

-श्रीमती शारदा सिंह निवासी ढोरीडीह सिकंदरपुर बलिया

-अशोक कुमार मिश्रा निवासी बिहरा बुजुर्ग आजमगढ़

-माधुरी कुमारी निवासी सरकुलर रोड गंगानगर इलाहाबाद

-राजेश कुमार मौर्य निवासी अरखा ऊंचाहार रायबरेली

-जितेंद्र कुमार गर्ग निवासी महावीर कॉलोनी फरीदाबाद

वर्जन

देवरख उपरहार की जिस जमीन को आर्मी जवान अपना बता रहे हैं, वह किसी किसान की नहीं बल्कि पीडीए की है। इसे किसानों को मुआवजा देकर खरीदा गया है। खसरा नंबर 655 पूरा एक था, जिसे लेखपाल द्वारा दो हिस्सों में करके लोगों के नाम किया गया है। इस मामले जानकारी होने के बाद डीएम से शिकायत की जाएगी। ताकि दोषी लेखपाल व अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो सके।

-आलोक कुमार पांडेय

जोनल अधिकारी, नैनी